जानिए क्या हैं हेयर मसाज के फायदे

लगातार बढ़ते प्रदूषण, धूप, धूल और मिट्टी के कारण बालों की जड़े कमजोर हो जाती है. जिसके कारण बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. बालों के रूखे और बेजान होने के कारण बालों में झड़ने की समस्या भी हो जाती है. गर्मियों के मौसम में बालों की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए हफ्ते में दो बार बालों को तेल लगाना जरूरी होता है. आज हम आपको हेयर मसाज के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- नारियल के तेल में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिंस और पोषक तत्व मौजूद होते हैं. जो बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने में सहायक होते हैं. नारियल के तेल से बालों की मसाज करने से सिर की त्वचा में ब्लड सरकुलेशन तेज हो जाता है और बालों को भरपूर मात्रा में पोषण मिलता है. नारियल के तेल को हल्का गर्म करके अपने बालों की मसाज करें. आधे घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. 

2- सरसों के तेल से बालों की मसाज करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाती है. सरसों के तेल में थोड़ा सा जैतून का तेल मिलाकर गर्म कर ले. अब इसे अपने बालों में लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. अब एक गर्म तौलिये को अपने बालों में लपेटकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में बालों को शैंपू से धो लें. 

3- बादाम के तेल के इस्तेमाल से आपके बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है. बादाम का तेल बालों में कंडीशनर के रूप में काम करता है. बादाम के तेल से मसाज करने से बाल काले लंबे और चमकदार हो जाते हैं. बादाम के तेल से बालों की मसाज करने से आपको दो मुंहे बालों की समस्या से भी छुटकारा मिल जाएगा.

 

बालों को लंबा घना और काला बनाता है करी पत्ता

रात में करें अपने बालों की देखभाल

दही के इस्तेमाल से करें अपने बालों को कंडीशन

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -