क्या होते है रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स?
क्या होते है रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स?
Share:

रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स उन प्रोडक्टस को कहा जाता है जिन्हे हम और आप किसी प्रोडक्ट को उसमे खराबी निकल जाने के कारण निर्माता या विक्रेता को वापस कर देते है और उसे कंपनी द्वारा दोबारा से परीक्षण कर सेल के लिये उपलब्ध कराया जाता है. इस पूरे प्रोसेस को रीफर्बिश्ड प्रोसेस कहा जाता है. हालांकि सेल करने से पहले प्रोडक्ट की अच्छी तरह जांच की जाती है और बिना किसी डिफेक्ट के ही बाजार में उतारा जाता है. रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स 2 तरह के होते हैं. मैन्यूफैक्चरर रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स और सेलर रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स. मैन्यूफैक्चरर रीफर्बिश्ड ऐसे प्रोडक्ट्स जिन्हें मैन्यूफैक्चरर या मैन्यूफैक्चरर अप्रूव्ड वेंडर द्वारा ही रीफर्बिश्ड किया जाता है.

कई बार इन प्रोडक्ट्स की कंडीशन बिल्कुल नए प्रोडक्ट्स की तरह होने पर इन्हे ओरिजनल पैकेजिंग के साथ भी सेल के लिए मुहैया कराया जाता है. वहीं अगर बात करें सेलर रीफर्बिश्ड की तो ये ऐसे प्रोडक्ट्स होते है जिन्हे मैन्यूफैक्चरर या मैन्यूफैक्चरर अप्रूव्ड वेंडर नहीं बल्कि सेलर द्वारा रीफर्बिश्ड किया जाता है.

इन रीफर्बिश्ड प्रोडक्ट्स को भी बिल्कुल नए प्रोडक्ट जैसी कंडीशन में लाने के बाद ही सेल के लिये उपलब्ध कराया जाता है. रीफर्बिश्ड स्मार्टफोंस में Xiaomi Mi 4i , Apple Iphone 6s, Xioami Redmi Note 4 जैसे कई स्मार्टफोंस आते है. 

 

जानें, क्या है Internet Of Things?

अपने इन ऐप्स में ऐसे सेव करें डाटा

इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहे धमाकेदार ऑफर्स

Fake फोटो से है परेशान तो आजमाएं ये फंडा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -