सफल लोग सुबह-सुबह क्या करते हैं ?
सफल लोग सुबह-सुबह क्या करते हैं ?
Share:

सफलता किसी को आसानी से नहीं मिलती और यदि किसी को कम मेहनत से मिल जाये तो वह उसे मेहनत, प्रतिभा सही निर्णय-क्षमता के बिना बचाकर नहीं रख सकता है । इसलिये यह जानना बहुत उपयोगी है कि जो लोग सफल हुए हैं, वे सबसे पहले, सुबह-सुबह क्या करते हैं ? आमतौर पर सफल लोगों की सुबह ये बातें पायी गयी है :

पौ-फटने से पहले उठना :सामान्यतः सफल लोग सुबह 6 बजे या उससे पहले ही बिस्तर छोड़ देते हैं । यानि अंग्रेज़ी कहावत ‘अर्ली टू बेड, अर्ली तो राइज़, मेक्स........’ वैसे ही नहीं बनी है । यदि वे काम की अधिकता या किसी भी कारण से नियमित समय पर नहीं भी सो पते हैं, तो भी प्रायः समय पर, जल्दी ही उठ जाते हैं और अतिरिक्त आराम की आवश्यकता होने पर दोपहर में कुछ आराम कर लेते हैं ।

वार्म-अप, वर्क-आऊट या व्यायाम:अच्छी सेहत सफलता में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और बहुत बार ये सफलता का आधार भी होती है । कई बार कुछ सफल लोगों की सेहत किसी दुर्घटना या पूर्व की गलती (यों) से बिगड़ भी गयी होती है; किन्तु वे अपनी सेहत को जितना भी अच्छा रख सकते हैं, उतना रखने के लिए सदैव सजग रहते हैं । इसके लिए वे सुबह या अनुकूल समय (यथासंभव सुबह) पर कोई न कोई व्यायाम, ऐरोबिक्स या वार्म-अप / वर्क-आऊट करते हैं । सुबह का अच्छा वर्क-आऊट आपको दिनभर तरोताजा रखता है ।

शुभकामनाओं व ख़ुशी का आदान-प्रदान: आमतौर पर सफल लोग बहुत मिलनसार और खुशमिजाज़ स्वभाव के होते हैं और सुबह-सुबह अपने परिवार के लोगों व अन्य सभी मिलने वालों से मुस्कुराकर मिलते हैं और उन्हें ‘गुड-मॉर्निंग’ आदि कहते हुए शुभकामनायें देते हैं ।

अत्यावश्यक काम निपटाना:सफल लोग सुबह ही अपने अत्यावश्यक या विशेष जरूरी काम निपटाने का प्रयास करते हैं । या वे ऐसी तैयारियों में सुबह का समय लगाते हैं; जो उन्हें दिन के किसी काम में सहायक होती है । वे ऐसा करके दिन के लिये अधिक निश्चिंत हो जाते हैं ।

दिन के कामों की योजना बनाना: सुबह कामों की शुरुआत करने से पहले, सफल लोग उनकी एक सूची बनाकर, उनकी प्राथमिकता तय करके एक कच्चे टाइम-टेबल की तरह योजना बना लेते हैं । हालांकि, प्रायः यह तय नहीं होता कि किस काम में कितना समय लगेगा तो ऐसे में केवल उनका प्राथमिकता क्रम तय कर लेते हैं ।

नाश्ता या ब्रेक-फास्ट: सुबह एक पौष्टिक व उर्जादायक नाश्ता ले लेना न केवल सेहत के लिए अच्छा होता है; बल्कि वह आपको काम करने के लिए शारीरिक व मानसिक रूप से तैयार भी करता है । देखा गया है कि सफल लोग भी इस बात को समझते हुए नाश्ता करना नहीं भूलते । हाँ, नाश्ते में जो चाहते हो, वही खास चीज मिले, इस बात को लेकर अपना व दूसरों का मूड खराब भी नहीं करते ।

परिवार को भी समय व प्रेम देना: आमतौर पर परिवार व्यक्ति की सफलता- असफलता में बहुत महत्व रखता है । इसलिए सफल लोग सुबह का कुछ न कुछ समय परिवार को भी देते हैं । समय भलेही अधिक न दे पाएँ पर वे परिवार के लोगों का ध्यान रखते हैं और किसी भी तरह उन्हें अपना प्रेम जताते हैं ।                

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -