आँखों की रौशनी बढ़ाते है भीगे हुए बादाम
आँखों की रौशनी बढ़ाते है भीगे हुए बादाम
Share:

आजकल हर कोई मोबाइल,कंप्यूटर और लैपटॉप का इस्तेमाल ज़्यादा करने लगा है फिर चाहे वो बच्चे हो या बड़े, पर इन चीजों के लगातार इस्तेमाल से सबसे ज़्यादा असर हमारी आँखों पर पड़ता है, जिसके कारण कभी-कभी हमारी आँखों की रौशनी कम हो जाती है और हमे कम दिखाई देने लगता है. कभी कभी तो आँखों के कमज़ोर होने के कारण आँखों में चश्मा भी लगाना पड़ता है, पर अगर आप अपने खान-पान का पूरा ख्याल रखेंगे तो इससे आंखों की रोशनी कभी भी कम नहीं हो पायेगी. 

1-अगर हमारे शरीर में विटामिन की कमी हो तो इसका सबसे ज़्यादा असर हमारी आँखों की रौशनी पर पड़ता है,बॉडी में विटामिन की कमी होने पर हमारी आँखे कमज़ोर होने लगती है जिसके कारण हमें कम दिखने लगता है.इसलिए अगर आप अपनी आँखों की रौशनी को सुरक्षित रखना चाहते है तो आज से ही अपने खाने में विटामिन ए,बी,सी और ई युक्त आहार शामिल करें. इसके अलावा संतरा मौसम्बी ,केला,कद्दू,किवी,शिमला मिर्च,हरी पत्तेदार सब्जियां,अनानास आदि के सेवन से भी हमारे शरीर में विटामिन की कमी पूरी हो जाती है, मूंगफली,जूस, दूध आदि के सेवन आँखों की रौशनी तेज होती है.
 
2-आँखों के लिए बादाम का सेवन भी बहुत फायदेमंद होता है,अगर आप नियमित रूप से सुबह खाली पेट दो भीगे हुए बादामों का सेवन करते है तो इससे आपकी आंखों की रोशनी अच्छी हो जाती है और याददाश्त भी तेज होती है.
 
3-अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है,जो हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है,रोज़ाना अखरोट के सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है.

सेहत के लिए फायदेमंद होती है भीगी हुई मूंगफली

फ़ास्ट फ़ूड खाने से हो सकता है आपके बच्चे की सेहत को नुकसान

प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखता है निम्बू पानी

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -