इन इलाजों के बारे में सुनकर काँप जाएगी आपकी रूह
इन इलाजों के बारे में सुनकर काँप जाएगी आपकी रूह
Share:

आज हम विज्ञान के युग में जी रहे है, एक ऐसा युग जहाँ हर बीमारी का इलाज सम्भव है, लेकिन काफी सालों पहले एक ऐसा दौर भी रहा है जब विज्ञा नहीं था, लेकिन अनगिनत बीमारियां जरूर थी. ऐसे समय में लोग किसी झोलाछाप डॉक्टर से इलाज कराते थे. लेकिन क्या आप जानते है, इनके इलाज कराने के तरीके भी बेहद ही अनोखे होते है जिसके बारे में सुनकर शायद आप यकीन न करे. 

पुराने समय में चुकी इंसान के पास किसी तरह की मेडिकल सुविधाएं नहीं थी, ऐसे समय में जब लोगों को दिमाग का इलाज कराना पड़ता था तब लोग ऐसे डॉक्टर के पास जाते थे जो दिमाग के ऊपरी हिस्से में ड्रिलिंग मशीन से छेद कर इलाज करता था. 

कभी-कभी इंसान को अजीब तरह की बीमारियां होती थी चुकी उस समय बीमारी का पता लगाने के लिए ऐसे कोई यंत्र मौजूद नहीं होते थे इसलिए लोगों का मानना था कि दिन में एक बार खुद का मूत्र पीना चाहिए और मूत्र से नहान चाहिए इससे कई बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है.

थॉमस वाइसरी के इलाज के अनुसार कई लोगों में मान्यता थी कि मुर्गे के पीछे वाले हिस्से को शरीर पर रगड़ने से बिमारियों से छुटकारा मिल जाता है. 

19वीं शताब्दी में कफ के इलाज के लिए ऐसा सिरप बनाया गया जो आपके होश उड़ा सकता है. उस दौर में सिरप में मोरफीन के लिए ड्रग्स हीरोइन मिलाई जाती थी. इससे भी चौंकाने वाली बात ये कि इसे बच्चों के लिए बनाया गया था.

एसिड में डुबाकर की दोस्तों की हत्या, बॉडी तक नसीब नहीं

आपने देखा दुनिया का अद्वितीय और अद्भुत रेलवे स्टेशन

पति के जीतने और हारने पर कुछ ऐसे होते हैं क्रिकेटर Wives के रिएक्शंस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -