तरबूज के बीज घटा सकते है आपका वजन
तरबूज के बीज घटा सकते है आपका वजन
Share:

अगर आप जीवन को पूरी तरह से स्वस्थ बनाना चाहते है तो आज के बाद अपने घर में इस्तेमाल किये जाने वाले फल और सब्जियों के बीजो को फेंकना बंद कर दे.क्योकि फल और सब्जियों के इन बीजो में  कई प्रकार के पौष्टिक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर का कई बीमारियों से बचाव करने में सक्षम होते है.

आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बीजों के बारे में. 

1-क्या आपको पता है की कद्दू की सब्जी जिसे ज़्यादा कोई पसंद नहीं करता है उसके बीज हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते है.कद्दू के बीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन B और फ़ॉलिक एसिड मौजूद होते है,इसके अलावा इन बीजो में एक ऐसा केमिकल भी होता है जो हमारे मूड को अच्छा बनाने का काम करता है.इसके अलावा कद्दू के बीज शुगर पेशेंट्स के लिए भी बहुत फायदेमंद होते है. ये शरीर में  इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने का काम करते हैं. इन बीजों को रोस्ट करने के बाद खाया जा सकता है.

2-अगर आपको भूख ना लगने की समस्या है तो आपके लिए कटहल के बीज का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है .इसे इस्तेमाल करने के लिए कटहल के बीजो को रात में भिगो कर सुबह खाने से इससे भूख बढ़ती है.

3-अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो इसके लिए तरबूज के बीज बेस्ट होते है.इसे इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले तरबूज के बीजों को छील ले.अब इन्हे दूध या पानी के साथ मिलाकर इनका सेवन करे.इससे आपका वजन कम होता है.

 

बादाम और दूध बनायेगे आपकी त्वचा को खूबसूरत

फायदेमंद है ब्यूटी के लिए वाइन का इस्तेमाल

पाएं एक दिन में पिंपल्स से छुटकारा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -