कम उम्र में बिजनेस शुरू करना चाहते हो... तो ये जरूर पढ़े
कम उम्र में बिजनेस शुरू करना चाहते हो... तो ये जरूर पढ़े
Share:

नौकरी हो या बिजनेस बड़ा हो या छोटा हर कोई बस एक ही चीज के पीछे भागता है....पैसा. आज आपको हम बतायेगे कि अगर आप कम उम्र में अपना बिजनेस प्रारम्भ करना चाहते है तो आपको किन-किन बातो पर विशेष जोर देने की आवश्यकता है, तो आइये विस्तार से जानते है. अल्प उम्र में या अनुभवहीन होने पर भी किस प्रकार बिजनेस में सफलता पाई जा सकती है. 

जल्दबाजी...
किसी भी कार्य की प्लानिंग में ज्यादा समय लगाना अच्छीं बात है, परन्तु जल्दबाजी कतई शोभा नहीं देती है. आप योजना बनाने में परेशान हो जाए ठीक है, परन्तु संयम बरतना आवश्यक है. हौसला रखना चाहिए. आधार जितना मजबूत होगा. स्तम्भ भी उतना ही मजबूत होगा. 

अनुभव टीम की कमी...
यह तो जाहिर सी बात है कि आप नए है, और अनुभव में भी आप पीछे नजर आते है. परन्तु अनुभव सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण माना जाता है. अतः आपको एक अनुभवी व्यक्ति की आवश्यकता पड़ेगी. ऐसा व्यक्ति आपको मार्केट की परिस्थितियों से परिचित करवाएगा. और आपको मार्गदर्शित भी करेगा. 

रिसर्च मे कमी...
किसी भी वस्तु के उत्पादन से पूर्व आप अच्छे से उसके बारे में रिसर्च कर ले. आप जिस वस्तु का उत्पादन करना चाहते है, आपको उसके बारे मे जानकारी होना चाहिए कि इसकी बाजार में कितनी मांग है. साथ ही यह जानकारी भी होना चाहिए कि बाजार में इस उत्पाद के और कितने विकल्प मौजूद है. 

इन्हें भी पढ़े-

कंप्यूटर सम्बंधित कुछ ख़ास प्रश्नोत्तर

नयी-नयी नौकरी है, तो न करे ये गलतियां

आकाश एजुकेशन सर्विसेज जुटा IPO की तैयारी में

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -