सेहत के लिए फायदेमंद होता है विटामिन के

सेहत के लिए फायदेमंद होता है विटामिन के

हमारे खाने में मौजूद विटामिन हमारे खाने को पौष्टिक बनाते हैं और साथ ही हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में भी मदद करते हैं. यह बात सबसे ज्यादा अहमियत रखती है कि हम किस मात्रा में विटामिंस का सेवन करते हैं. विटामिन के शरीर में घुलनशील होता है. इसके सेवन से हमारे शरीर को जरूरी तत्वों की प्राप्ति होती है.  विटामिन के हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 

1- विटामिन के शरीर में रक्त के बहाव को बेहतर बनाता है. यह खून जमने की प्रक्रिया में पोषक तत्वों को सक्रिय कर के  शरीर में खून का जमाव होने से रोकता है. 

2- विटामिन के चोट पर बहने वाले खून को रोकने में मदद करता है. इसके अलावा रोजाना विटामिन के का सेवन करने से चोट लगने पर रक्त का बहाव ज्यादा नहीं होता है. 

3- विटामिन के में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और खनिज मौजूद होते हैं. जो शरीर को मजबूत बनाते हैं. रोजाना विटामिन के का सेवन करने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. 

4- अगर आप दिल की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो रोजाना विटामिन के का सेवन करें. विटामिन के की कमी होने से दिल की बीमारियों के होने का खतरा बढ़ता है. 

5- आप विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए गोभी, पत्ता गोभी, हरी सब्जियां, कीवी, शिमला मिर्च, ब्लूबेरी, अंगूर, दही, पनीर, ग्रीन टी आदि का सेवन कर सकते हैं.

 

किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है मेथी का पानी

लम्बी बीमारी के बाद वित्त मंत्री के रूप में लौटे अरुण जेटली

सेहत के लिए फायदेमंद होता है अजमोद का जूस

?