विटामिन सी की कमी होने से हो सकती हैं ये बीमारियां

विटामिन सी की कमी होने से हो सकती हैं ये बीमारियां

शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई प्रकार के विटामिंस, मिनरल्स और पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. इनमें से किसी भी एक विटामिन की कमी होने से शरीर को कई बीमारियां घेरने लगती हैं. स्वस्थ रहने के लिए विटामिन सी का होना भी बहुत जरूरी होता है. विटामिन-सी इम्यून सिस्टम को स्वस्थ रखने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. इसके अलावा विटामिन सी बालों और त्वचा को स्वस्थ रखता है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि विटामिन सी की कमी होने पर आपको कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं. 

1- विटामिन सी की कमी होने पर आपको दांतों से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं और दांतो का इंफेक्शन बढ़ जाता है. विटामिन सी की कमी होने से मसूड़ों में सूजन और खून आने लगता है और साथ ही आपकी सांसों से दुर्गंध आने लगती है. 

2- विटामिन सी आयरन के अवशोषण में सहायक होता है. इसकी कमी होने पर शरीर में आयरन की कमी भी हो जाती है. जिससे शरीर में कमजोरी, खून की कमी, नाखूनों का टूटना और माइग्रेन जैसी समस्याएं हो सकती हैं. 

3- विटामिन सी एक तरह का एंटीआक्सीडेंट होता है जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है और इन्फेक्शन को रोकता है. विटामिन सी की कमी होने पर इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है जिससे आपको बार-बार सर्दी जुखाम की समस्या हो सकती है. 

4- विटामिन सी की कमी को पूरा करने के लिए आंवला,संतरा, दूध, मुनक्का, अंगूर, शिमला मिर्च आदि का सेवन करें.

 

माइग्रेन के दर्द को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

खाली पेट में इन चीजों का सेवन करने से हो सकती है गंभीर बीमारियां

कैंसर की बीमारी का कारण बन सकते हैं ये आहार

?