कनॉट प्लेस और खान मार्केट को वाहन मुक्त जोन बनाए NMDC

नई दिल्ली : दिल्ली में वायु प्रदूषण और बढ़ते ट्रैफिक जाम पर चिंता जाहिर करते हुए शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने एनडीएमसी को कनॉट प्लेस और खान मार्केट को वाहन मुक्त जोन बनाने के साथ ही एयरपोर्ट और कनॉट प्लेस की सड़क को विश्व स्तरीय बनाने के निर्देश एनडीएमसी की स्मार्ट सिटी योजना की प्रगति की समीक्षा के दौरान दिए. बतादें कि एनएमडीसी की इस समीक्षा बैठक में नायडू ने मौलिक परिवर्तन लाने की दिशा में स्‍मार्ट शहरों के लिए भी एक प्रकाश स्‍तंभ के रूप में कार्य करने हेतु एनएमडीसी को कई निर्देश दिए.

मौसम और यात्रा के बारे में जानकारी देने के लिए जगह-जगह डिजिटल स्क्रीन लगाने के अलावा वेंकैया नायडू ने वायु प्रदूषण और यातायात की भीड़ के बारे में चिंता व्यक्त कर एनडीएमसी से कनॉट प्‍लेस और खान मार्केट को वाहन मुक्‍त जोन में बदलने के साथ बच्चों, बुजुर्गों और दिव्‍यांग व्यक्तियों के लाभ के लिए विद्युत वाहनों की शुरूआत करने का सुझाव भी दिया.

शहरी विकास मंत्री ने एयरपोर्ट से कनॉट प्लेस तक की सड़क को स्‍मार्ट सड़क में तब्दील करने के लिए जरुरी प्रयास करने को कहा. इसी के साथ पैदल यात्रियों के लिए फुटपाथ, सड़क के साथ-साथ लैन्ड्स्कैपिंग लगाने के साथ एनडीएमसी क्षेत्र में सभी सड़को पर स्मार्ट खंभे, स्मार्ट बस स्टॉप, स्मार्ट पार्किंग, स्‍मार्ट पैदल यात्री क्रॉसिंग, पैदल और साइकिल रास्ते, सीसीटीवी कैमरे, एलईडी प्रकाश व्यवस्था, थ्रीडी ज़ेबरा क्रॉसिंग और स्टील फर्नीचर आदि लगाने के निर्देश दिए .

प्रदूषण पर हंगामा है क्यों बरपा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -