वैलेंटाइन डे: इस देश में है प्रेमियों का लव बैंक
वैलेंटाइन डे: इस देश में है प्रेमियों का लव बैंक
Share:

नई दिल्ली : आज वैलेंटाइन डे के अवसर पर प्रेम के परिंदे,  प्यार, मोहब्बत के लम्हों को सहेजने में जुटे हुए हैं, इन यादों को अपने दिल में समेट लेना चाहते हैं हमेशा-हमेशा के लिए. लेकिन यहाँ के प्रेमी युगल अपनी यादों को दिल के साथ बैंक में भी सहेज के रखते हैं . हम बात कर रहे हैं , स्लोवाक‍िया देश में स्थ‍ित लव बैंक की.

हर साल वैलेंटाइन डे के अवसर पर दुनिया भर से प्रेमी जोड़े  स्लोवाक‍िया पहुँचते  हैं और अपनी प्रेम की  निशानी यहाँ जमा करते हैं, इसी कारण प्रेमियों ने इसे लव बैंक का नाम दिया है. आपको बता दें कि, लव बैंक दुनिया की सबसे लम्बी कविता "मरीना" की याद में बनाया गया एक एग्ज‍िबिशन है. मरीना कविता स्लोवाक‍िया के कव‍ि आंद्रेज स्लाकोविक ने 1884 में  लिखी थी, इसमें 2,900 पंक्तियाँ हैं. 

यह कविता भी दो प्रेमियों पर आधारित है, यह लव बैंक दरअसल एक टनल है, जो उस घर के नीचे बनाई गई है, जहां कभी मरिया रहती थी. इस टनल में छोटे-छोटे 1 लाख बॉक्स बनाए गए हैं. जिन पर कविता के शब्द लिखे हुए हैं. प्रेमी जोड़े यहां आकर कविता के शब्दों में अपने प्रेम को सहेजते हैं. हालांकि यह बैंक सिर्फ  वैलेंटाइन डे को ही खुलता है और उसी दिन यहाँ यादों की प्रदर्शनी लगती है.

दिव्यांका त्रिपाठी ने किया अपने प्यार का खुलासा

वैलेंटाइन डे : रोहित शर्मा ने वैलेंटाइन डे पर दिया पत्नी रितिका को ख़ास तोहफा

Valentine Day special : प्यार में दूरियां रिश्तें को और भी ज्यादा मजबूत बनाती है

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -