IPL 2018 वीडियो : एक नज़र में आईपीएल के 10 साल का सफर
Share:

दुनियाभर में अपनी ख़ास पहचान रखने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए जल्द ही फैंस के सब्र का बांध टूटने वाला हैं. भारत में आयोजित होने वाले आईपीएल को टी-20 क्रिकेट का सबसे सफल टूर्नामेंट माना जाता है. IPL 2018 के साथ आईपीएल अपने 11वें वर्ष में कदम रखने जा रहा है, उसने अब तक अपने सफलतम 10 वर्ष पूर्ण कर लिए है. इस बार आईपीएल सीजन का आगाज आगामी 7 अप्रैल से मुम्बई के प्रसिद्द वानखेड़े स्टेडियम में होगा. 7 अप्रैल को ही आईपीएल का उद्घाटन समारोह आयोजित किया जाएगा और 7 अप्रैल को ही मुम्बई इंडियंस और चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच सीजन का पहला मुकाबला खेला जाएगा. आपको बता दे कि 27 मई को इसी मैदान पर आईपीएल का फाइनल मुकाबला भी आयोजित किया जाएगा. इस बार भी आईपीएल में हमेशा की तरह कुल 8 टीम हिस्सा ले रही है. आइये जानते हैं, इन 10 सालों में IPL में क्या खास रहा हैं. और इस वर्ष IPL में क्या खास रहने वाला हैं.

इंडियन प्रीमियर लीग IPL की शुरुआत वर्ष 2008 में हुई थी, इसके पहले सीजन की विजेता राजस्थान रॉयल्स रही थी. IPL में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप और सबसे अधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप के ख़िताब से नवाजा जाता हैं. IPL के पहले सीजन में पर्पल कैप सोहेल तनवीर और ऑरेंज कैप का ख़िताब शॉन मार्श ने जीता था. 

- आईपीएल का दूसरा सीजन विदेशी धरती (दक्षिण अफ्रीका) में 2009 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप रुद्र प्रताप सिंह और ऑरेंज कैप का ख़िताब मैथ्यू हेडन ने जीता था. 

- आईपीएल का तीसरा सीजन 2010 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप प्रज्ञान ओझा और ऑरेंज कैप का ख़िताब सचिन तेंदुलकर ने जीता था. 

- आईपीएल का चौथा सीजन 2011 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप लसिथ मलिंगा और ऑरेंज कैप का ख़िताब क्रिस गेल ने जीता था. 

- आईपीएल का पांचवा सीजन 2012 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप मोर्ने मोर्केल और ऑरेंज कैप का ख़िताब एक बार फिर क्रिस गेल ने जीता. 

- आईपीएल का छठा सीजन 2013 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप ड्वेन ब्रावो और ऑरेंज कैप का ख़िताब माइक हसी ने जीता था. 

- आईपीएल का सातवा सीजन 2014 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप मोहित शर्मा और ऑरेंज कैप का ख़िताब रॉबिन उथप्पा ने जीता था. 

- आईपीएल का आठवा सीजन 2015 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप एक बार फिर ड्वेन ब्रावो ने और ऑरेंज कैप का ख़िताब डेविड वॉर्नर ने जीता था. 

- आईपीएल का नौवा सीजन 2016 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप भुवनेश्वर कुमार और ऑरेंज कैप का ख़िताब विराट कोहली ने जीता था. 

- आईपीएल का दसवा सीजन 2017 में खेला गया, जिसमे पर्पल कैप एक बार फिर भुवनेश्वर कुमार और ऑरेंज कैप का ख़िताब एक बार फिर डेविड वार्नर ने जीता. 

आईपीएल के इन 10 सालों में अब तक कई विदेशी खिलाड़ियों ने जमकर अपने कौशल का जलवा दिखाया, तो दूसरी ओर भारतीय खिलाड़ी भी इस काम में कतई पीछे नही हटे. उन्होंने भी एक के बाद एक रिकॉर्ड कायम किये. आईपीएल के इस 11वें सीजन में सभी टीम आईपीएल में 2 साल बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स का स्वागत करते हुए नजर आएंगी. इस बार कई टीम के कप्तान भी बदले गए हैं, तो कई टीम के कप्तान ऐसे खिलाड़ी होंगे जो पहली बार आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करते हुए नजर आएंगे.

IPL2018 में जलवा बिखेरेंगे ये विदेशी खिलाडी

IPL 2018 : 10 साल के सफर में इन गेंदबाजों के नाम रहा पर्पल कैप का खिताब

IPL 2018 : 10 साल के सफ़र में इन खिलाडियों के सिर रहा ऑरेंज कैप का ताज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -