वी.शांताराम, जिनकी फिल्मों ने दिए थे सामाजिक संदेश
वी.शांताराम, जिनकी फिल्मों ने दिए थे सामाजिक संदेश
Share:

महाराष्ट्र के कोल्हापुर में 18 नवम्बर 1901 को एक जैन परिवार में जन्में राजाराम वाकुंदरे शांताराम ने बाबुराम पेंटर की महाराष्ट्र फिल्म कंपनी में छोटे मोटे काम से शुरुवात की थी, शांताराम ने शिक्षा बहुत कम प्राप्त ​की थी। उन्होने 12 साल की उम्र में रेलवे वर्कशॉप में अप्रेंटिस के रूप में काम किया था और कुछ समय बाद वे एक नाटक मंडली में शामिल हो गये। 30 अक्टूबर 1990 को मुंबई में इनका निधन हुआ था।  

प्रियंका चोपड़ा ने भी रखा करवाचौथ का व्रत, ये रही तस्वीर

 

शांताराम ने फिल्मों की बारिकियां बाबुराव पेंटर से सीखी थीं बाबुराव ने उन्हें “सवकारी पाश में किसान की भूमिका दी थी जिसे उन्होने वखूबी निभाया था। कुछ ही वर्षों में उन्होने फिल्म निर्माण की तमाम बारिकियां सीख ली और निर्देशन की कमान अपने हाथों में ली। शांताराम ने बतौर निर्देशक पहली फिल्म “नेताजी पालकर ” की थी। इसके बाद उन्होने वी.जी.दामले , के.आई.धाईबर, एम.फतेहलाल और एस.बी.कुलकर्णी के साथ मिलकर “प्रभात फिल्म ” कंपनी  का गठन किया। 

भोजपुरी मेगास्टार ने नाजुक के साथ लड़ाया इश्क, देखने के लिए उमड़ पड़ा फैंस का हुजूम


 
शांताराम ने अपने गुरु बाबुराव की ही तरह शुरूआत में पौराणिक और एतेहासिक विषयों पर फिल्में बनाई लेकिन बाद में जर्मनी की यात्रा से उन्हें एक फ़िल्मकार के तौर पर नई दृष्टि मिली और उन्होने 1934 में “अमृत मंथन ” फिल्म का निर्माण किया। हिंदी सिनेमा के शुरूआती दौर में प्रमुखता से उभरे शांताराम उन हस्तियों में से थे जिनके लिए फिल्में मनोरंजन के साथ सामाजिक संदेश देने का माध्यम थी। उन्होने “डा.कोटनिस की अमर कहानी, झनक झनक पायल बाजे, दो आँखे बारह हाथ, नवरंग, दुनिया ना माने जैसी अपने समय की बेहद चर्चित फिल्मों में उन्होने फिल्म निर्माण से जुड़े कई प्रयोग किये। 

दंगल गर्ल ने किया खुलासा, जीवनसाथी में ये हो 5 खास बातें

स्वरा ने बताई आपबीती, इस कारण डायरेक्टर ने कर दिया था रिजेक्ट

तो अब 'इंग्लिश मीडियम' बनाएंगे इरफ़ान खान ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -