इन तरीको से दूर करे प्रेगनेंसी में एसिडिटी की समस्या
इन तरीको से दूर करे प्रेगनेंसी में एसिडिटी की समस्या
Share:

प्रैगनेंसी के दौरान एक महिला के शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल बदलाव होते है, जिसके कारण उन्हें सेहत से जुडी छोटी-मोटी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जिनमे एसिडिटी सबसे मुख्य समस्या होती है, एसिडिटी होने पर कुछ भी खाने पीने में दिक्कत हो जाती है, और इस दौरान दवाओं का सेवन भी नहीं किया जा सकता है  है क्योकि प्रेगनेंसी के दौरान अधिक मात्रा में दवाओं का सेवन करने से माँ और बच्चे दोनों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है, पर आज हम आपको  कुछ  ऐसे  तरीके  बताने  जा  रहे है जिन्हे अपनाकर आप प्रेगनेंसी में एसिडिटी की समस्या से छुटकारा पा सकती है. 

1- कुछ महिलाओ की आदत होती है बिना चबाये खाना खाने की पर अगर आप प्रेग्नेंट है तो कभी  भी भोजन को बिना चबाये हुए ना खाये. बिना चबाये भोजन करने से पेट में जलन,बदहजमी,भारी पन आदि की समस्या हो सकती है. 

2- अगर  आप गर्भावस्था में एसिडिटी की समयसा से बचना चाहती है तो नियमित रूप से  रात को खाना खाने के बाद एक गिलास दूध का सेवन करे, इसके अलावा दिन में जूस,सूप,पानी,लस्सी आदि का सेवन करते रहें. जिससे आपके शरीर में पानी की कमी ना होने पाए. 

3- भोजन करने के बाद थोड़ी वाक करे, ऐसा करने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है और एसिड नहीं बनता है. 

4- अगर आपके  एसिडिटी के कारण पेट में दर्द हो रहा  है तो  अदरक के छोटे टुकडे पर नमक लगा कर चूसें. ऐसा करने से एसिडिटी से राहत मिलती है. 

 

गठिया की समस्या से आराम दिलाते है खीरा और हल्दी

एलुमिनियम फॉयल में पैक खाना हो सकता है आपकी सेहत के लिए खतरनाक

सर्दियों के मौसम में इन तरीको से रखे अपने बच्चे की सेहत का ख्याल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -