शराब की आदत को छोड़ने के लिए इस्तेमाल करें ये टिप्स

शराब की आदत को छोड़ने के लिए इस्तेमाल करें ये टिप्स

कई लोगों को शराब पीने की आदत होती है. कुछ लोगों की आदत इतनी ज्यादा बढ़ जाती है कि वह बिना शराब के 1 दिन भी नहीं रह सकते हैं. शराब पीने से सेहत को बहुत सारे नुकसान हो सकते हैं. अगर आप चाहकर भी शराब की आदत को नहीं छोड़ पा रहे हैं तो हमारे द्वारा बताए गए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करें. 

1- अगर आप शराब की आदत को छोड़ना चाहते हैं तो रोजाना गाजर के रस का सेवन करें. गाजर का जूस पीने से शराब पीने की इच्छा खत्म हो जाती है और शरीर में एनर्जी बनी रहती है. 

2- अगर आपकी शराब की आदत नहीं छूट रही है तो रोजाना रात में सोने से पहले खजूर को दूध के साथ मिलाकर पिए. रोजाना ऐसा करने से आपकी शराब की आदत छूट जाएगी. 

3- करेले के पत्ते भी शराब की आदत को छुड़ाने में मददगार होते हैं. इसके लिए करेले के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल लें. अब इसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पियें.. रोजाना ऐसा करने से आपकी शराब की आदत आसानी से छूट जाएगी. 

4- शराब की आदत को छोड़ने के लिए अजवाइन का इस्तेमाल करें. एक गिलास पानी में एक चम्मच अजवायन को डालकर अच्छे से उबालें. जब यह पानी आधा हो जाए तो इसे छानकर ठंडा कर लें. लगातार एक महीने तक इस पानी का सेवन करने से शराब पीने की तलब कम हो जाती है और धीरे-धीरे शराब की आदत छूट जाती है.

 

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

बारिश के मौसम में फायदेमंद होता है दही का सेवन

जानिए क्या है फिश ऑयल कैप्सूल के फायदे

?