बालों को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

बालों को डिटॉक्स करने के लिए अपनाएं ये तरीके

शरीर को अंदर से साफ करने के लिए लोग डिटॉक्स करते हैं. इसी तरह बालों की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए डिटॉक्स करना बहुत जरूरी होता है. बालों को शैंपू करने के बाद भी गंदगी पूरी तरह से साफ नहीं होती है और इसमें मौजूद केमिकल बालों की जड़ों में जमा होकर पोर्स को बंद कर देते हैं. बालों को खूबसूरत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए डिटॉक्स करना जरूरी है. 

1- बालों को डिटॉक्स करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए बालों को नॉर्मल पानी से धोएं. अब गुनगुने पानी में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाकर 2 मिनट तक मसाज करें. ऐसा करने से बालों में जमा गंदगी साफ हो जाती है और सर के रोम छिद्र भी खुल जाते हैं. 

2- शिकाकाई के इस्तेमाल से भी बालों को डिटॉक्स किया जा सकता है. इसके लिए दो चम्मच शिकाकाई पाउडर में थोड़ा सा पानी मिलाकर बालों में लगाएं. अब 5 मिनट तक अपने बालों की मसाज करें. बाद में अपने बालों को साफ पानी से धो लें. हफ्ते में एक बार  इसका इस्तेमाल करने से बाल खूबसूरत और चमकदार हो जाते हैं. 

3- सी सॉल्ट के इस्तेमाल से भी बालों को डिटॉक्स किया जा सकता है. इसके लिए दो चम्मच सी सॉल्ट और एक चम्मच शैंपू को मिलाकर अपने बालों की जड़ों में लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने बालों की मसाज करें. बाद में इसे नॉर्मल पानी से धो लें.

 

चेहरे के दाग धब्बों को दूर करता है अनार से बना नेचुरल स्क्रब

पसीने की दुर्गंध को दूर करता है नींबू

दाढ़ी मूंछ के सफेद बालों को काला करने के लिए इस्तेमाल करें यह नेचुरल तरीके

?