अस्थमा अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

अस्थमा अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

आज के इस प्रदूषण भरे माहौल में ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है. इन्हीं बीमारियों में से एक बीमारी है अस्थमा……. अस्थमा की बीमारी होने पर सांस फूलने की समस्या हो जाती है. अस्थमा की बीमारी एलर्जी गंदगी या प्रदूषण के कारण होती है. अस्थमा की बीमारी होने पर फेफड़ों में सूजन आ जाती है जिससे ऑक्सीजन की कमी होने पर सांस फूलने लगती है. कभी-कभी अस्थमा अटैक आने पर इंसान की मौत भी हो सकती है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अस्थमा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- सर्दी जुकाम होने पर शरीर में कफ की मात्रा बढ़ने लगती है. ऐसे में गर्म पानी में शहद मिलाकर भाप  ले. ऐसा करने से कफ पिघलने लगेगा और सांस लेने में तकलीफ नहीं होगी. 

2- अगर आपको अस्थमा की समस्या है तो नियमित रूप से एक कप दूध में 4-5 लहसुन की कलियों को डालकर अच्छे से उबाल ले. जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तो इसे पियें. रोजाना इसका सेवन करने से अस्थमा की समस्या ठीक हो जाएगी. 

3- अस्थमा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से आंवले के पाउडर में एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर खाएं. 

4- सरसों के तेल की मसाज करने से भी अस्थमा की समस्या में आराम मिलता है. इसके लिए एक छोटी कटोरी में सरसों का तेल डालकर इसमें कपूर का एक टुकड़ा मिलाएं. अब इसे गर्म करके अपने सीने और पीठ की मसाज करें. ऐसा करने से आपको आराम मिलेगा.

 

बीमारियों को दूर करने के लिए करें हल्दी का इस्तेमाल

सेहत के लिए फायदेमंद होता है विटामिन के

अट्रैक्टिव मेकअप पाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

?