त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए करें नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल
त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए करें नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल
Share:

सभी लड़कियां साफ और क्लियर स्किन पाना चाहती हैं. चेहरे की त्वचा को क्लियर और साफ़ बनाने के लिए रोजाना अपने चेहरे को अच्छी तरह से धोना जरूरी होता है. चेहरे को धोने से त्वचा में जमी धूल मिट्टी और गंदगी निकल जाती है और रोम छिद्रों के बंद होने की समस्या भी नहीं होती है. अगर आप अपने चेहरे की त्वचा को अच्छे से साफ नहीं करती हैं तो इससे आपको बंद रोमछिद्र, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. अपने चेहरे की त्वचा को साफ करने के लिए क्लींजर का इस्तेमाल करें. आप मार्केट में मिलने वाले क्लींजर की जगह घर में बने नेचुरल क्लींजर का इस्तेमाल कर सकती हैं. 

1- अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो नींबू और शहद से बने क्लींजर का इस्तेमाल करें. 2 बड़े चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. शहद त्वचा में ऑयल के निर्माण को कंट्रोल कर के बैक्टीरिया को त्वचा से बाहर निकालने में मदद करता है. नींबू का रस आपकी त्वचा में चमक लाता है. 

2- नारियल के तेल से बना क्लींज़र सभी टाइप की स्किन के लिए फायदेमंद होता है. नारियल के तेल का इस्तेमाल करने से त्वचा में मौजूद एक्सेस सीबम साफ हो जाते हैं और रोम छिद्र खुल  जाते हैं. एक छोटा चम्मच नारियल के तेल को अपने चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 5 मिनट बाद इसे पानी से धो लें. 

3- एप्पल साइडर विनेगर को भी हर प्रकार की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल करने से त्वचा का पी एच लेवल बरकरार रहता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए 1 बड़े चम्मच एप्पल साइडर विनेगर में 2 चम्मच पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. थोड़ी देर बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. 

4- 1 बड़े चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 2 मिनट बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. दही में भरपूर मात्रा में लैक्टिक एसिड मौजूद होता है जो त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद करता है. नींबू आपकी स्किन टोन को बेहतर बनाता है और ड्राई स्किन की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

 

चेहरे के निखार को बढ़ाती हैं पुदीने की पत्तियां

चुटकियों में दूर हो जाएंगे चेहरे के दाग धब्बे… अपनाएं ये टिप्स

टमाटर से करें अपने पिंपल्स का इलाज

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -