स्किन में निखार लाने के लिए करें चंदन का इस्तेमाल

स्किन में निखार लाने के लिए करें चंदन का इस्तेमाल

लड़कियां मार्केट में मिलने वाले हजारों ब्यूटी प्रोडक्ट्स को लेकर बहुत कंफ्यूज हो जाती हैं. मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रोडक्ट कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा को चमकदार बनाने के साथ साथ आपको पिंपल्स और रोमछिद्रों की समस्या से छुटकारा दिलाने का दावा करते हैं, पर अगर आप अपनी त्वचा को खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो केमिकलयुक्त ब्यूटी प्रोडक्ट की जगह नैचुरल तरीकों का इस्तेमाल करें. चंदन एक नेचुरल ब्यूटी प्रोडक्ट है इसके इस्तेमाल से आप त्वचा से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. 

चंदन में भरपूर मात्रा में टोनिंग के गुण मौजूद होते हैं. चंदन आपकी त्वचा के रोम छिद्रों को कम करके ड्रॉपिंग टिश्यूज को टाइट करने का काम करता है और त्वचा को मुलायम बनाता है. त्वचा पर चंदन का तेल लगाने से खुले रोमछिद्रों की समस्या दूर हो जाती है और त्वचा गहराई से साफ होती है. अगर आप अपने चेहरे की झुर्रियों को दूर करना चाहती हैं तो चंदन के तेल का इस्तेमाल करें. इसके इस्तेमाल से सालों-साल आपकी त्वचा जवान बनी रहेगी. 

अपनी सांवली रंगत को गोरा बनाने के लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल और ग्लिसरीन डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. 

अपनी त्वचा को कोमल और मुलायम बनाने के लिए चंदन के पाउडर में दो चम्मच बादाम का तेल और 4 चम्मच नारियल का तेल डालकर मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. 15 मिनट बाद इसे ठंडे पानी से धो लें. चंदन में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो पिंपल्स को दूर करने में मदद करते हैं. पिंपल्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए चंदन पाउडर में हल्दी पाउडर मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें. नियमित रूप से ऐसा करने से आप अपने चेहरे में आने वाले बदलावों को महसूस करने लगेंगे.

 

आइस क्यूब से लाएं अपनी खूबसूरती में निखार

ऑयली स्किन के कारण हो रहे हैं पिंपल्स, तो अपनाएं ये टिप्स

घर से बाहर जाते वक्त अपनाएँ यह स्किन केयर टिप्स