केसर के इस्तेमाल से पाएं बेदाग और खिली खिली त्वचा
केसर के इस्तेमाल से पाएं बेदाग और खिली खिली त्वचा
Share:

केसर की सुगंध बहुत तेज होती है. इसकी खुशबू और स्वाद के कारण कई प्रकार के व्यंजनों को बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है. केसर स्वाद के साथ-साथ खूबसूरती के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप अपने चेहरे पर केसर से बने फेस पैक का इस्तेमाल करती हैं, तो इससे आपका सांवलापन दूर हो जाता है और आप के चेहरे में गुलाबी निखार आता है. आज हम आपको केसर के कुछ फेस पैक्स के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आप रोजाना अपने चेहरे पर केसर और दूध का फेस पैक लगाती हैं, तो इससे आपके चेहरे की नमी बरकरार रहती है. इसके अलावा केसर और दूध का फेस पैक लगाने से आपके चेहरे का रंग भी निखरता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा सा दूध ले ले. अब इसमें थोड़ा सा केसर डालकर थोड़ी देर के लिए छोड़ दें. जब ये अच्छे से भीग जाए तो कॉटन की मदद से इसे अपने चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो लें. 

2- पिंपल्स की समस्या को दूर करने के लिए केसर और चंदन का फेस पैक लगाएं. इसके लिए एक कटोरी में थोड़ा सा दूध ले लें. अब इसमें केसर के धागे और चंदन पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें. आप चाहे तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 5 मिनट के लिए छोड़ दें. अब अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. 

3- बेदाग और खिली खिली त्वचा पाने के लिए केसर और पपीते से बना पैक लगाएं. केसर में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल और एंटी एक्सफोलिएट गुण मौजूद होते हैं. जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसको बनाने के लिए एक पके हुए पपीते को लेकर मैश करें. अब इसमें थोड़ा सा दूध शहद और केसर डालकर अच्छे से मिक्स करें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें.

 

पिम्पल्स और डेड स्किन की समस्या को दूर करता है चमेली का फूल

सांवलेपन की समस्या से छुटकारा दिलाता है टमाटर

स्किन को खूबसूरत और चमकदार बनाता है खरबूजा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -