त्वचा के बंद रोम छिद्र खोलने के लिए करें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

त्वचा के बंद रोम छिद्र खोलने के लिए करें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

हमारी त्वचा को दिनभर धूल, धूप, मिट्टी, गंदगी और प्रदूषण का सामना करना पड़ता है. जिसके कारण त्वचा पर सीबम इकट्ठा हो जाता है और त्वचा के रोम छिद्र बंद हो जाते हैं. रोम छिद्र बंद होने के कारण पिंपल्स, ब्लैकहेड्स और एकने जैसी समस्याएं हो सकती हैं. त्वचा के रोम छिद्रों को साफ करना बहुत जरूरी होता है. वैसे तो मार्केट में त्वचा के रोम छिद्र साफ करने के लिए बहुत सारे प्रोडक्ट मिलते हैं, पर अच्छा होगा आप इसके लिए केमिकलयुक्त प्रोडक्ट्स की जगह प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें. 

1- ग्रीन टी में कुछ ऐसे एंजाइम्स मौजूद होते हैं जो त्वचा के सीबम को कंट्रोल करते हैं. इसके लिए एक चम्मच ग्रीन टी पाउडर में नींबू का रस, शहद और चीनी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. अब हल्के हाथों से अपने चेहरे की मसाज करें. थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें. आधे घंटे बाद अपने चेहरे को साफ पानी से धो लें. 

2- एलोवेरा जेल और दालचीनी के इस्तेमाल से त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं. इसे बनाने के लिए आधा कप एलोवेरा जेल में एक चम्मच दालचीनी पाउडर और शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं. 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. 

3- हल्दी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. यह त्वचा की रंगत में निखार लाती है. शहद त्वचा को क्लींजिंग और मॉइस्चराइजिंग करने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में एक चम्मच शहद और नारियल का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. आधे घंटे बाद इसे गुनगुने पानी से धो लें.

 

बालों के लिए फायदेमंद होता है कैस्टर ऑयल

इस घरेलु नुस्खे से जल्द हो जायेंगे आपके बाल घने, लम्बे और मुलायम

ब्यूटी को निखारने के लिए करें बकरी के दूध का इस्तेमाल

?