क्लीन और क्लियर स्किन पाने के लिए करें दूध का इस्तेमाल

क्लीन और क्लियर स्किन पाने के लिए करें दूध का इस्तेमाल

दूध हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है, पर क्या आप जानते हैं कि दूध ना सिर्फ शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है बल्कि यह खूबसूरती में निखार लाने में भी सहायक होता है. अपनी खूबसूरती में निखार लाने के लिए आप महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह है दूध का इस्तेमाल कर सकती हैं. आज हम आपको दूध के कुछ ब्यूटी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे पर ठंडा दूध लगाएं. 10 मिनट बाद इसे साफ पानी से धो लें. यह एक नेचुरल मॉइस्चराइजर होता है जो आपकी त्वचा को गहराई से हाइट्रेट  करके मुलायम बनाता है. आप चाहे तो दूध में एलोवेरा जेल मिलाकर भी अपने चेहरे पर लगा सकते हैं. 

2- दूध का इस्तेमाल आप क्लींजर के रुप में भी कर सकती हैं. यह त्वचा को गहराई से साफ करके ग्लोइंग और खूबसूरत बनाता है. क्लीन और क्लियर स्किन पाने के लिए नियमित रूप से सुबह और रात में एक कॉटन में दूध लगाकर अपने चेहरे पर लगाएं. 10 मिनट बाद इसे साफ कपड़े से पोंछकर धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा की खूबसूरती बरकरार रहेगी. 

3- आप कंडीशनर के रूप में भी दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके इस्तेमाल से बाल सॉफ्ट और शाइनी हो जाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक स्प्रे बोतल में ठंडा दूध भरकर अपने बालों की जड़ों के साथ-साथ पूरे बालों पर स्प्रे करें. 15 मिनट बाद अपने बालों को हल्के गुनगुने पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल कंडीशनर हो जाएंगे. 

4- अगर आप अपने चेहरे में गोरा निखार लाना चाहते हैं तो दूध का इस्तेमाल करें. दो चम्मच कच्चे दूध में एक चौथाई चम्मच हल्दी मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. 10 मिनट बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से आपकी त्वचा नेचुरल रूप से गोरी और खूबसूरत हो जाएगी.

 

यह फेस पैक करेंगे मॉनसून में त्वचा की देखभाल

मॉनसून में इन नेचुरल चीजों के इस्तेमाल से बनाएं अपनी त्वचा को सॉफ्ट और स्मूथ

हर तरह की त्वचा के लिए फायदेमंद होता है बेसन का फेस पैक

?