पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए करिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

पैरों की टैनिंग दूर करने के लिए करिए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल

गर्मियों की तेज धूप में चेहरे की त्वचा के साथ-साथ शरीर के बाकी अंग भी काले हो जाते हैं. सूरज की तेज किरणों का असर सबसे ज्यादा पैरों पर पड़ता है. जिसके कारण पैरों की त्वचा काली हो जाती है. पैरों में टैनिंग की समस्या होने के कारण लड़कियां अपनी पसंद के फुटवियर्स भी नहीं पहन पाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप पैरों की टैनिंग से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- संतरे का छिलका हमारी ब्यूटी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में नेचुरल ब्लीचिंग गुण मौजूद होते हैं जो त्वचा के दाग धब्बों को दूर करने में मदद करते हैं. दूध में लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा में मौजूद डेड स्किन को निकालने का काम करती है. पैरों से टैनिंग की समस्या को दूर करने के लिए संतरे के छिलके के पाउडर में दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे अपने पैरों पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी टैनिंग की समस्या के साथ-साथ ड्राई स्किन की समस्या भी दूर हो जाएगी. 

2- नींबू में ब्लीचिंग गुणों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. शहद त्वचा को मुलायम बनाने का काम करता है. नींबू और शहद को लगाने से पैरों की टैनिंग दूर हो जाती है. एक चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच शहद और थोड़ा सा मिल्क पाउडर मिलाकर अपने पैरों पर लगाएं. 20 मिनट बाद अपने पैरों को गर्म पानी से धो लें. इस बात का ध्यान रखें जब भी घर से बाहर जाएं तो अपने पैरों पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं.
 

त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाता है पानी

लाल चंदन के इस्तेमाल से निखारें अपने चेहरे की रंगत

चेहरे के निखार को बढ़ाती हैं पुदीने की पत्तियां