लाउडस्पीकर की जगह व्हाट्सएप पर होगी अज़ान

Apr 16 2018 02:09 PM
लाउडस्पीकर की जगह व्हाट्सएप पर होगी अज़ान

घाना: अफ्रीकी देश घाना में सरकार चाहती है कि मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर की जगह वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जाए, ताकि ध्वनि प्रदूषण से बचा जा सके, सरकार की तरफ से कहा गया है कि वॉट्सऐप के जरिये अजान देकर लोगों को बुलाएं.  रिपोर्ट के मुताबिक बड़े अफ्रीकी शहरों में अस्तव्यस्त यातायात, स्पीकरों से आता कानफोड़ू संगीत, फुटपाथ पर धंधा करने वालों और हजारों लोगों को काम जाते देखा जाना आम है.

लेकिन घाना में मस्जिदों और चर्च से के लाउडस्पीकरों से आती आवाज से ध्वनि प्रदूषण में और इजाफा दर्ज किया गया है, घाना की राजधानी अकरा में अधिकारी धार्मिक स्थानों, खासकर मस्जिदों से होने वाले ध्वनि प्रदूषण के लिए जिम्मेदार रैकेट से निपटने की सोच रहे हैं. 

मस्जिदों से कहा जा रहा है कि वे मुस्लिम समुदाय के लोगों को नमाज के लिए मोबाइल से टेक्स्ट मैसेज या वॉट्सऐप के जरिये मैसेज भेजकर बुलाएं, घाना के पर्यावरण मंत्री क्वाबेना फ्रिम्पोंग-बोटेंग ने कहा- "नमाज के लिए टेक्स्ट मैसेज या वॉट्सऐप के जरिये क्यों नहीं बुलाया जा सकता है? इसलिए इमाम सभी को वॉट्सऐप मैसेज भेजेगा. आपको बता दें कि मस्जिद में लाउडस्पीकर को लेकर भारत में भी काफी विवाद हो चुका है, इस मामले पर जब गायक सोनू निगम ने आपत्ति जताई थी, तब उन्हें कड़े विरोध का सामना करना पड़ा था.

सीमा पर भिड़ी पाक और अफ़ग़ान की सेनाएं

भूकंप से दहला इंडोनेशिया

रूस की चेतावनी, सीरिया में हमले बंद करे अमेरिका वरना...

 

?