बालों में करें नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल
बालों में करें नेचुरल कंडीशनर का इस्तेमाल
Share:

सभी लड़कियां और महिलाएं अपने बालों से जुड़ी समस्याओं को लेकर बहुत परेशान रहती हैं, और इसलिए वह अपने बालों में इस्तेमाल करने के लिए शैंपू और कंडीशनर बहुत सोच-समझकर खरीदते हैं. हम आपको बता दें कि बालों के लिए जितना शैंपू जितना जरूरी होता है, उतना ही जरूरी कंडीशनर भी होता है. कंडीशनर के इस्तेमाल से आपके बाल नरम और शाइनी हो जाते हैं. पर अगर आपको कोई ऐसा कंडीशनर मिल जाए, जो आपके बालों को न केवल मुलायम बल्कि डैंड्रफ और दो मुंहे बालों की समस्या को भी दूर कर दे, तो फिर बात ही क्या है. इसलिए आज हम आपको नेचुरल कंडीशनर के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके बालों को नरम और मुलायम तो बनाएंगे. बल्कि आपके बालों से डैंड्रफ और दो मुंहे बालों की समस्या को भी दूर कर देंगे.

1- बालों के लिए नारियल के तेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, इस में भरपूर मात्रा में विटामिन E होता है और इसके साथ ही इस में भरपूर मात्रा में कंडीशनिंग के गुण भी मौजूद होते हैं. इसके इस्तेमाल से आपके बालों में नेचुरल चमक आती है और रूखे और डैमेज बालों को रिपेयर करता है. इसके अलावा इसके इस्तेमाल से दो मुंहे बाल और खुजली की समस्या भी दूर हो जाती है. 

2- केले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी,A,E  मौजूद होते हैं, इस में भरपूर मात्रा में पोटेशियम मौजूद होता है, जो आपके बालों की जड़ों को मजबूत बनाता है, और बालों के झड़ने और दो मुंहे बालों की समस्या को ठीक करता है. 

3- शहद में भरपूर मात्रा में नमि मौजूद होती है, जो आपके बालों को ड्राई होने से बचाते हैं. शहद बालों को मुलायम और चमकदार रखने में मदद करता  है. 

4- नारियल के दूध में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है, जो आपके बालों को घना बनाता है, और साथ ही उन्हें स्वस्थ भी रखता है. 

कंडीशनर बनाने के लिए सामग्री- 

एक पका केला, आधा कप नारियल का दूध, दो चम्मच शहद 

कंडीशनर बनाने का तरीका- 

नेचुरल कंडीशनर बनाने के लिए सबसे पहले मिक्सी में केला ,थोड़ा सा नारियल का दूध और शहद डालकर अच्छे से मिलाएं, अब इन सब चीजों को मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इसे लगाने से पहले अपने बालों को शैंपू से धो लें और फिर इस पेस्ट को अपने बालों में लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

 

टैनिंग की समस्या को दूर करती है फिटकरी

स्किन और बालों को खूबसूरत बनाता है कपूर

हेल्दी तरीके से बनायें अपने बालों को लंबा और घना

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -