त्वचा में नेचुरल निखार लाने के लिए करें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

त्वचा में नेचुरल निखार लाने के लिए करें प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल

अपने चेहरे में खूबसूरत निखार लाने के लिए आप चाहे कितने भी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर लें,पर अगर आपकी त्वचा अंदर से खूबसूरत ना हो तो बाहरी खूबसूरती का कोई महत्व नहीं होता है .सभी लड़कियां ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं और इसके लिए वह महंगी महंगी केमिकलयुक्त ब्यूटी क्रीम का इस्तेमाल करती हैं. क्या आपको पता है कुदरत ने हमें कुछ ऐसे हर्ब्स प्रदान किए हैं जिनके इस्तेमाल से त्वचा खूबसूरत और चमकदार हो जाती है. 

1- तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं. जो पिंपल्स और स्किन इन्फेक्शन को दूर करने में मदद करती हैं. रोजाना तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करने से त्वचा क्लियर और ग्लोइंग हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से तुलसी के पत्तों में दूध मिलाकर पीस लें. अब इसे अपने पूरे चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में इसे ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपकी त्वचा खूबसूरत और चमकदार हो जाएगी. 

2- पुराने जमाने से हल्दी का इस्तेमाल त्वचा की रंगत को निखारने के लिए किया जाता रहा है. हल्दी त्वचा को नरिश करके नेचुरल ग्लो देती है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी एजिंग के गुण मौजूद होते हैं. जो एक्ने,  पिंपल्स दाग धब्बे और पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में एक छोटा चम्मच हल्दी ले ले. अब इसमें एक छोटा चम्मच चंदन पाउडर और थोड़ा सा पानी मिलाकर अपने चेहरे पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे ठंडे पानी से धो लें. आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा नींबू का रस भी मिला सकती हैं. 

3- त्वचा के लिए चंदन का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. चंदन का इस्तेमाल करने से त्वचा मे ग्लो आता है और त्वचा अंदर से मॉश्चराइजर हो जाती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए दो चम्मच चंदन पाउडर में एक चम्मच दही मिलाकर अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं. जब यह सूख जाए तो इसे साफ पानी से धो लें.

 

खूबसूरती में निखार लाने के लिए करें फिटकरी का इस्तेमाल

मानसून के दिनों में अपने पर्स में जरूर रखें यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स

लैक्मे फैशन वीक में दिखा करीना का हॉट अंदाज

?