हर्बल फेशियल से बनाये अपनी स्किन को खूबसूरत
हर्बल फेशियल से बनाये अपनी स्किन को खूबसूरत
Share:

अगर आप अपने चेहरे को खूबसूरत बनाना चाहती है तो इसके लिए आपको बार बार ब्यूटी पार्लर जानने की ज़रूरत नहीं है क्योकि आज हम आपको घर पर ही हर्बल फेशियल करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से बिना पैसे खर्च किये ही आपकी स्किन खूबसूरत हो जाएगी. 

1- जब भी अपने चेहरे को हर्बल फेशियल करना हो तो इससे पहले अपने चेहरे को ठन्डे पानी की मदद से अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें. चेहरे को धोने के बाद ही फेशियल करें. 

2- चेहरे को ठन्डे पानी से धोने के बाद थोड़े से चावल के आटे में दही मिलाकर अपने अपने चेहरे और गर्दन लगाकर हलके हाथो से स्क्रब करें. और फिर थोड़ी देर बाद अपने चेहरे को धोकर हल्का सा पोंछ लें. 

3- चेहरे की क्लीजिंग करने के बाद अपने चेहरे की मसाज करें. मसाज करने के लिए 2-4 बूंद बादाम के तेल को ले ले, अब इसमें थोड़ी सा मलाई मिलाकर अपने चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें. मसाज करते वक़्त इस इस बात का खास ध्यान रखें कि मसाज हमेशा नीचे से ऊपर की ओर करे.

4- स्किन के लिए नीम का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में एंटीसैप्टिक गुण मौजूद होते है, इसे इस्तेमाल करने के लिए एक बर्तन में पानी डालकर इसमें 5- 6 नीम की पत्तियां डालकर अच्छे से उबाल लें. अब इस पानी से अपने चेहरे को स्टिम दें. ऐसा करने से आपके चेहरे के ब्लैकहैड सॉफ्ट होकर आसानी से निकल जाएंगे. 

5- अब अपने चेहरे पर फेसपैक जरूर लगाएं. इसके लिए 1 चम्मच ऑरेंज पील पाउडर में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना ले अगर आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं. इसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगा लें. 

 

पान के पत्तो से निखारे अपनी रंगत

एस्पिरिन की गोलिया दूर कर सकती है एक्ने और पिम्पल्स की समस्या

नारियल पानी से चेहरा धोने से दूर हो जाती है पिम्पल्स की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -