गहराते जल संकट पर संयुक्त राष्ट्र की चिंताजनक रिपोर्ट
गहराते जल संकट पर संयुक्त राष्ट्र की चिंताजनक रिपोर्ट
Share:

संयुक्त राष्ट्र: दुनिया में जल संकट की काली तस्वीर साफ़ दिखाई दे रही है, जिस तरह से धरती पर तापमान ने वृद्धि होती जा रही है उसी तरह दुंनिया में जल संकट भी गहराता जा रहा है. जिस पर संयुक्त राष्ट्र ने अपनी एक रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा किया है, संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में जल संकट की जो तस्वीर दिखाई है वो वाकई चिंताजनक है.

संयुक्त राष्ट्र ने विश्व जल विकास रिपोर्ट 2018 में जल से सम्बंधित आंकड़े पेश किए हैं. रिपोर्ट में बताया गया है कि दुनिया में 3.6 अरब लोग यानी आधी वैश्विक आबादी ऐसी है, जो हर साल कम से कम एक महीने पानी के लिए तरस जाती है. 22 मार्च को होने वाले विश्व जल दिवस से पहले यह रिपोर्ट पेश की गई है. 

रिपोट में चेतावनी दी गई है कि पानी की किल्लत झेल रहे लोगों की संख्या 2050 तक 5.7 अरब तक पहुंच सकती है. यूनेस्को की महानिदेशक आद्रे अजोले ने ब्राजिलिया में रिपोर्ट पेश करते हुए कहा कि अगर हमने कुछ नहीं किया तो 2050 तक पांच अरब से ज्यादा लोग ऐसे क्षेत्र में रह रहे होंगे, जहां पानी की आपूर्ति बेहद खराब होगी. रिपोर्ट के मुताबिक पिछली एक सदी में पानी की खपत छह गुना बढ़ी है और हर साल एक प्रतिशत के हिसाब से पानी का इस्तेमाल बढ़ जाता है.गौरतलब है कि, कुछ ही समय पहले साउथ अफ्रीका के केपटाउन शहर से भी भीषण जल संकट की ख़बरें सामने आई थी, केपटाउन में हालात ये थे, कि वहां की सरकार नालियों के जल को पुनः शुद्ध करके उपयोग हेतु वितरण कर रही थी. 

आईपीएल पर गहराया पानी का संकट, BCCI को नोटिस

OMG: 1 लीटर पानी में 500Km दौड़ती है ये बाइक

देखते ही बनती है इन वॉटरफॉल्स की खूबसूरती

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -