जवां उम्र में न बहके कदम, इसलिए विद्यार्थियों को दी जाएगी यौन सम्बन्धी शिक्षा
जवां उम्र में न बहके कदम, इसलिए विद्यार्थियों को दी जाएगी यौन सम्बन्धी शिक्षा
Share:

जबलपुर: लगातार हो रहे छात्रों के शोषण और शिकार से जवां उम्र में छात्र-छात्रों के कदम न बहके इसके लिए शिक्षा विभाग द्वारा अपनी कमर कस ली गई है. अब विभाग द्वारा कक्षा 9 से लेकर 12वी तक के बच्चो को सकारात्मक और नकारात्मक रिश्तो की शिक्षा प्रदान की जाएगी. जिसके अंतर्गत छात्राओं को शारीरिक बदलाव, छेड़छाड़ से बचाव के तरीकों के अलावा 'यौन' अधारित शिक्षा भी दी जाएगी. इसके लिए शिक्षा विभाग विद्यार्थियों में जीवन के प्रति जागरूकता लाने हेतु सरकारी स्कूलों में इसी सत्र से जीवन कौशल कोर्स प्रारम्भ करने जा रहा है.

कोर्स में गंभीर विषय किए शामिल...
जीवन कौशल शिक्षा किताब में घोषणा, जेंडर, हिंसा, सम्प्रेषण, हमारे सम्बन्ध, स्वयं के प्रति जागरूकता जैसे गंभीर विषयो के पृथक-पृथक पाठ्यक्रम शामिल किए गए है. इसमें स्वास्थ सकारात्मक रिश्ते के अलावा, अच्च्छे-बुरे रिश्तो के बारे में भी बताया गया है. साथ ही यौन संबंधी हिंसा, प्रजनन अंगों की जानकारी, किशोरावस्था में सामंजस्य जैसे विषय की महत्वपूर्ण जानकारियां दी गई हैं. 

प्रदेशभर के शिक्षकों को 5 दिन का प्रशिक्षण दिया गया है...
3 से 7 अक्टूबर के बीच राजधानी भोपाल में प्रदेश के सभी जिलो से चयनित किये गए शिक्षको को आमंत्रित कर विद्यालयों में इस कोर्स को प्रारंभ किये जाने का प्रशिक्षण शिक्षको को दिया जा चुका है. अब इन ट्रेनर शिक्षको के द्वारा अपने-अपने जिले की स्कूलों में पदस्थ 2-2 शिक्षकों को ट्रेनिंग डी जाएगी. जिला स्तर पर इस शिक्षा पद्धति को लागू कराने हेतु राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक, जिला परियोजना समन्वयक, ब्लॉक रिसोर्स को-ऑर्डिनेटर की ट्रेनिंग भोपाल में फिर एक प्रक्षिक्षण का आयोजन किया जाएगा. 

ये भी पढ़े-

शिक्षा विभाग ने कसी कमर, मान्यता प्राप्त स्कूलों पर होगी नजर

SECL में निकली भर्ती, 90,000 रु होगी सैलरी

योग में बनाए सुनहरा भविष्य, यहां मिलेगे अवसर

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -