देश में बिना इंजन वाली ट्रेन ने रचा इतिहास, 180 की स्पीड से दौड़ी
देश में बिना इंजन वाली ट्रेन ने रचा इतिहास, 180 की स्पीड से दौड़ी
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे द्वारा देश में अब बिना इंजन वाली ट्रेन चलाई जा रही है। जानकारी के अनूसार बता दें कि देश की सबसे आधुनिक इंजनरहित ट्रेन टी-18 ने रविवार को रफ्तार के मामले में नया रिकॉर्ड बनाया। वहीं बता दें कि दूसरे ट्रायल के दौरान ट्रेन 180 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ी है। यहां बता दें कि दूसरा स्पीड ट्रायल कोटा से सवाईमाधोपुर के बीच किया जा रहा है। अपने पहले स्पीड ट्रायल के दौरान ही यह ट्रेन 160 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ चुकी है।

1 रुपए किलो प्याज बेचने को मजबूर हुआ अन्नदाता, पीएम को दान किया धन

वहीं बता दें कि इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के प्रमुख सुधांशु मणि रविवार को दूसरे ट्रायल के दौरान मौजूद रहे। इसके साथ ही उन्होने कहा कि हमें उम्मीद है कि अगले साल जनवरी से इसका परिचालन शुरू हो जाएगा। उन्होने कहा कि आम तौर पर ट्रेनों का ट्रायल तीन महीने तक चलता है। लेकिन अब यह काम उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से होने लगा है।

माता-पिता के कहने पर आतंकवाद छोड़ घर लौट आया कश्मीरी छात्र

इसके साथ ही उन्होने कहा कि यदि सब कुछ ठीक रहा, तो इसे मौजूदा शताब्दी एक्सप्रेस की जगह चलाया जाएगा। इससे पहले मणि ने कहा था कि यदि ट्रैक और सिग्नल प्रणाली ठीक रही, तो यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से भी दौड़ सकती है। उन्होंने आगे कहा कि अभी डाटा का विश्लेषण किया जाएगा, लेकिन मैं केवल इस बात की पुष्टि कर सकता हूं कि ट्रेन ने 180 किमी की गति प्राप्त की। बता दें कि इससे पहले इसी रेल खंड पर हुए ट्रायल में यह ट्रेन 170 किमी की स्पीड से दौड़ी थी। टी-18 से पहले भारतीय रेल ट्रैक पर तेजस ने 180 किमी की गति हासिल की थी। बता दें कि वर्तमान में गतिमान एक्सप्रेस दिल्ली से झांसी के बीच 160 किमी की स्पीड से दौड़ती है, जो कि देश की सबसे तेज चलने वाली गाड़ी है।


खबरें और भी 

भारतीय इतिहास में सबसे कम उम्र में फांसी चढ़कर वतन की राह पर शहीद हुआ यह क्रांतिकारी

World Disability Day : कैसे और क्यों हुई इस दिन की शुरुआत ?

सोमवार से शुरू होगा भारत, अमेरिका की वायुसेनाओं का संयुक्त सैन्याभ्यास

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -