UPPSC में होंगे बड़े बदलाव, नहीं चलेगी परीक्षार्थियों की मनमानी
UPPSC में होंगे बड़े बदलाव, नहीं चलेगी परीक्षार्थियों की मनमानी
Share:

लखनऊ: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) में अब परीक्षार्थियों के द्वारा किसी भी प्रकार की मनमानी या तुक्केबाजी नहीं चलेगी. क्योंकि उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमिशन अपनी परीक्षा में अहम बदलाव करने जा रहा है. इस नए नियम के लागू होने से UPPSC में अब नेगेटिव मार्किंग भी शुरू की जाएगी. अब परीक्षार्थी किसी भी प्रकार की मनमानी या तुक्केबाजी नहीं कर पाएंगे. आयोग द्वारा यह बदलाव परीक्षार्थियों का परीक्षा के प्रति गंभीर होने के मकसद से किया जा रहा  हैं. आयोग की पीसीएस समेत जिन परीक्षाओ में भी बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं. उन सभी परीक्षाओ में भी अब माइनस मार्किंग होगी. लेकिन आने वाले 24 सितम्बर को होने वाली सर्विस कमीशन (PSC)- 2017 प्री परीक्षा में यह नया नियम लागू नहीं होगा. इस परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की नयी व्यस्था लागू नहीं की जाएगी. संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा (IAS -PRE ) में हर एक गलत उत्तर पर एक तिहाई यानि 0.33 अंक की कटौती करता था. 

इसी के तहत लोक सेवा आयोग की पीसीएस समेत अन्य परीक्षा में भी परीक्षार्थियों के एक तिहाई अंक काटे जाएंगे. बहुविकल्पीय प्रश्नो के उत्तर में एक से अधिक विकल्प  पर निशान लगाए जाने पर वह उत्तर गलत माना जाएगा. और परीक्षार्थियों के नंबर काट लिए जाएंगे चाहे उन्होंने सही उत्तर पर ही निशान क्यों ना लगाया हो. परीक्षार्थियों द्वारा जिन प्रश्नो को हल नहीं किया जायेगा उन प्रश्नो का माइनस मार्किंगपर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा.

आयोग के सचिव जगदीश का कहना हैं कि यह व्यवस्था जल्द ही लागू कर दी जाएगी. प्रयोग के तौर पर पहले कुछ परीक्षाओ को ऑनलाइन करवाया जाएगा. अगर इसमें हम सफल होते हैं  तो ही भविष्य में इस वयवसथा को लागू किया जाएगा. इसके लिए केवल उन्ही परीक्षाओ का चुनाव किया जायेगा जिनमे परीक्षा की संख्या बहुत कम हैं.  
 

यह भी पढ़े-

विवादों के साये में हुई दारोगा नियुक्ति की प्रारम्भिक परीक्षा

अब आप उर्दू भाषा में भी दे पाएंगे NEET की परीक्षा

जल्द ही सामने आ सकते है MPBSE 10वीं पूरक परीक्षा 2017 के परिणाम

 

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -