उत्तर प्रदेश : भारी बारिश के बाद अब भूकंप का कहर, दिल्ली में भी महसूस किए गए झटके

Sep 10 2018 11:07 AM
उत्तर प्रदेश : भारी बारिश के बाद अब भूकंप का कहर, दिल्ली में भी महसूस किए गए झटके

लखनऊ। पिछले कुछ दिनों में बारिश का भयंकर कहर झेलने वाले  राज्य उत्त्तर प्रदेश के सर अब एक और भयानक प्राकृतिक आपदा का खतरा मंडरा रहा है।  हाल ही उत्तर प्रदेश के कई इलाको में भूकंप के झटके महसूस किये गए है और मौषम वैज्ञानिको को आशंका है कि राज्य के कुछ इलाकों में अभी और बड़ा भूकंप आ सकता है। 

जापान में फिर आया भूकंप, 30 लाख घरों में बिजली आपूर्ति ठप्प

दरअसल आज सुबह 6 बजकर 28 मिनट पर उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले से 6 किमी दूर स्थित खरखौड़ा इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए है। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई है। हालाँकि अभी तक इस भूकंप से किसी तरह के जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है। इस भूकंप के झटके दिल्ली के कुछ इलाकों में भी महसूस किए गए है। 

जापान भूकंप : मृतकों की संख्या 40 हुई , बचाव कार्य जारी


गौरतलब है कि पिछले 24 घंटों में दिल्ली में भूकंप के झटके दूसरी बार महसूस किए गए हैं। इससे पहले रविवार को हरियाणा के झज्जर जिले में भी एक  मध्यम तीव्रता का भूकंप आया था। इस भूकंप की तीव्रता 3.1 थी और इसके भी झटके राजधानी दिल्ली में महसूस किए गए थे। इस मामले में मौसम वैज्ञानिको का कहना है कि ऐसा पृथ्वी की सतह के निचे टेक्टोनिक प्लेट्स में हलचल होने की वजह से हो रहा है और अभी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाको में और भूकंप आने की भी आशंका है। 


ख़बरें और भी 

जापान भूकंप : मृतकों की संख्या 40 हुई , बचाव कार्य जारी

इंडोनेशिया में भूकंप का कहर, अब तक 555 की मौत, 1500 घायल

भूकंप के बाद जापान में आई एक और गंभीर समस्या, सैंकड़ों सुअरो को मारा गया

?