UP board: बोर्ड परीक्षार्थी की संख्या 88 देश की जनसंख्या से भी अधिक
UP board: बोर्ड परीक्षार्थी की संख्या 88 देश की जनसंख्या से भी अधिक
Share:

उत्तर प्रदेश मे जल्द ही आगामी माह मे 6 फरवरी से हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा का आयोजन किया जाना हैं. इस परीक्षा का आयोजन दुनिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने वाली संस्था यूपी बोर्ड द्वारा किया जाना हैं. आपक बता दे कि, पूरी दुनिया मे सबसे अधिक विद्यार्थी उत्तर प्रदेश बोर्ड मे पंजीकृत हैं. इस बार 6 लाख से अधिक परीक्षार्थी ने उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा हेतु पंजीयन करवाया हैं.  2018 परीक्षा हेतु कुल 66,37,018 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं. सबसे खास बात तो यह हैं कि, यह आंकड़ा एक व्यापक आंकड़ा हैं. 

दरअसल, दुनिया मे कुल 88 देश ऐसे हैं, जिनकी जनसंख्या 63 लाख से भी कम हैं. साफ़ शब्दों मे कहा जाये तो परीक्षा की व्यापकता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, बोर्ड परीक्षार्थियों की संख्या विश्व के 194 देशों में से 88 (45 प्रतिशत देशों) की जनसंख्या से भी ज्यादा है. संयुक्त राष्ट्र संघ के 2017 मे लगाए गए जनसँख्या के आंकड़े के अनुमान के मुताबिक़, 8 देश ऐसे हैं जहां 63 लाख या उससे कम लोग हैं.

इन पूरे 88 देश की जनसंख्या 66 लाख से भी कम हैं. वहीं, उत्तर प्रदेश बोर्ड मे इस बार हिस्सा लेने वाले परीक्षार्थियों की कुल संख्या 66,37,018 हैं. 2018 की परीक्षा मे 6 लाख छात्रों ने पंजीयन कराया हैं. एक मजे की बात और यह है कि, इन 88 देशो मे 29 देश ऐसे भी है जिनकी जन संख्या 6 लाख से भी कम हैं. 

इन देशों मे कई बड़े देश का नाम प्रमुख रूप से शामिल है. इनमे 2016 की जनगणना के मुताबिक लिबिया की जनसंख्या 63 लाख है. लेबनान 60 लाख, डेनमार्क 57, सिंगापुर व तुर्कमेनिस्तान की जनसंख्या 56 लाख है. फिनलैंड व स्लोवाकिया में 54-54 लाख, नार्वे में 52, न्यूजीलैंड 46 लाख जबकि फिलिस्तीन व आयरलैंड की आबादी 41 लाख है. 

Bihar police result: जाने- आखिर क्यों अब तक नही आया परिणाम

UP Board: छात्रों को राहत, परीक्षा में आधार अनिवार्य नहीं

UP Board: छात्रों को राहत, परीक्षा में आधार अनिवार्य नहीं

जॉब और करियर से जुडी हर ख़बर न्यूज़ ट्रैक पर सिर्फ एक क्लिक में, पढिये कैसे करे जॉब पाने के लिए तैयारी और बहुत कुछ. 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -