आधार से जुड़ा नया फीचर, जानकारियां रहेंगी अधिक सुरक्षित
आधार से जुड़ा नया फीचर, जानकारियां रहेंगी अधिक सुरक्षित
Share:

आपके आधार कार्ड की जानकारियों की सुरक्षा पर उठ रहे सवालों के मद्देनजर सरकार अब एक नया फीचर लेकर आ रही है. इस नए फीचर से आपके आधार की जानकारियां पूरी तरह सेफ रहेंगी. UIDAI का कहना है कि वह आधार यूजर्स को वैरिफाई करने के माध्यम फिंगरप्रिंट स्कैन के साथ फेस ऑथेन्टकैशन को भी उपलब्ध कराएगी. गौरतलब है कि UIDAI ने जनवरी 2018 में घोषणा की थी कि अधिक उम्र वाले लोगों के हाथों से फिंगरप्रिंट मिटने के कारण बायोमीट्रिक ऑथेन्टकैशन में दिक्कत आती है ऐसे में फेस ऑथेन्टिकेशन फीचर का इस्तेमाल किया जाना लाभदायक साबित होगा.

UIDAI ने अपने एक बयान में कहा कि, फेस ऑथेन्टकैशन की इजाजत फिंगरप्रिंट, आइरिस या OTP के साथ ही दी जाएगी. आपको बता दें कि देशभर में रोजाना लगभग 4 करोड़ आधार ऑथेन्टिकेशन होते हैं. आधार कार्ड की अहमियत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसका इस्तेमाल बैंकों, टेलीकॉम कंपनियों, पब्लिक डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम, इनकम टैक्स जैसे तमाम महत्वपूर्ण जगहों पर आइडेंटिटी ऑथेन्टिकेशन के रूप में होता है.

वहीं ताजा जानकारी के मुताबिक अब सरकार आधार को आपके वाहनों से भी लिंक कराने पर विचार कर रही है. सरकार की तरफ से जल्द ही ऐसा कोई कदम उठाया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक एक जुलाई तक इस फीचर को रोलऑन कर दिया जाएगा.  

 

वीडियो: फेसबुक पर BFF टाइप करने से क्या होता है?

ज़करबर्ग ने इस मामले पर मांगी माफ़ी

आइडिया के इस प्लान पर मिल रहा रोजाना 7GB डाटा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -