हल्दी दिलाएगी खर्राटों की समस्या से छुटकारा
हल्दी दिलाएगी खर्राटों की समस्या से छुटकारा
Share:

नींद में खर्राटे लेने की आदत से आप न केवल अपने साथी की नाराजगी का शिकार हो सकते हैं, वरन इससे आपके शरीर पर अन्य बहुत से दुष्प्रभाव भी पड़ते हैं. अगर आप भी खर्राटों से हैं परेशान? तो यहां दिये रामबाण इलाज को अपनायें.

1-ऑलिव ऑयल एक बहुत ही कारगर घरेलू उपाय है. इसमें भरपूर मात्रा में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण की मौजूदगी श्वसन तंत्र की प्रक्रिया को सुचारू बनाए रखने में बहुत फायदेमंद होती है. साथ ही यह दर्द को कम करने में मदद करता है. एक आधा छोटी चम्मच ऑलिव ऑयल में सामान मात्रा में शहद मिलाकर, सोने से पहले नियमित रूप से लें. गले में कंपन को कम करने और खर्राटों को रोकने के लिए नियमित रूप से इस उपाय का प्रयोग करें.

2-इलायची सर्दी खांसी की दवा के रूप में काम करती हैं. यानी यह श्वसन तंत्र खोलने का काम करती है. इससे सांस लेने की प्रक्रिया सुगम होती है. रात को सोने से पहले इलायची के कुछ दानों को गुनगुने पानी के साथ मिलाकर पीने से समस्या से राहत मिलती है. सोने से पहले इस उपाय को कम से कम 30 मिनट पहले करें.

3-पुदीने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो गले और नाक के छिद्रों की सूजन को कम करने का काम करते हैं. इससे सांस लेना आसान हो जाता है. सोने से पहले पिपरमिंट ऑयल की कुछ बूंदों को पानी में डालकर उससे गरारे करें. इस उपाय को कुछ दिन तक करने से आपको जल्द ही फर्क दिखाई देने लगेगा.

4-हल्दी में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बायोटिक गुणों के कारण, इसके इस्तेमाल से नाक का रास्ता साफ हो जाता है जिससे सांस लेना आसान हो जाता है. रात को सोने से पहले रोजाना हल्दी का दूध पीने से खर्राटों की समस्या से बचा जा सकता है.

अनानास के छिलके भी है फायदेमंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -