प्रेगनेंसी में नुकसानदायक हो सकता है हल्दी का सेवन
प्रेगनेंसी में नुकसानदायक हो सकता है हल्दी का सेवन
Share:

हल्दी का इस्तेमाल हमारे खाने को एक नया स्वाद और रंग देता है,इसके अलावा हल्दी में भरपूर मात्रा में ऐंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है जो किसी भी प्रकार की चोट या जले कटे को ठीक करने में सक्षम होते है, इसके अलावा भी हल्दी के इस्तेमाल से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है. पर क्या आपको पता है की हमारी सेहत को इतने सारे लाभ पहुंचाने वाली हल्दी का सेवन प्रेगनेंसी के दौरान नहीं करना चाहिए. गर्भावस्था में हल्दी का सेवन करने से माँ और बच्चे दोनों की ही सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है.

अगर आप माँ बनने वाली है तो आपके लिये हल्दी का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है हल्दी के सेवन से पीरियड्स में बाधा आ सकती है इसके अलावा भी हल्दी महिलाओं की अन्य समस्याओं को बढ़ा सकती है.जो प्रेगनेंसी  को उत्तेजित या सक्रिय करने में भी सक्षम होती है,हल्दी के सेवन से हमारी बॉडी में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल भी कम हो जाता है,प्रेग्नेंसी के दौरान  सेहत को काफी नुकसान पहुँच सकता  है.

अगर आपकी पित्त की थैली में पथरी की समस्या है तो आपके लिए भी हल्दी का सेवन  नुकसानदेह साबित हो सकता है.पित्त की थैली में पथरी होने पर अगर आप हल्दी का सेवन करते है तो इससे आपको तेज दर्द हो सकता है,इसलिए पित्त की थैली में पथरी होने पर भोजन में हल्दी का इस्तेमाल कम करना चाहिए,जिससे आप दर्द से दूर रह सके.

किडनी के लिए फायदेमंद होते है मेहँदी के पत्ते

जोड़ो के दर्द को ठीक करता है तेजपत्ते का तेल

ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल में रखती है खसखस

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -