तुर्की में बना दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, 9 करोड़ लोग कर सकेंगे यात्रा
तुर्की में बना दुनिया का सबसे बड़ा हवाई अड्डा, 9 करोड़ लोग कर सकेंगे यात्रा
Share:

तुर्की : इस्तांबुल में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बनाया गया है जिसकी तस्वीरें सामने आई हैं. बता दे सबसे बड़े इस हवाई अड्डे का उद्घाटन तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तय्यिप एर्दोगन ने 29 अक्टूबर को किया. वहां की सरकार के अनुसार ये हवाई अड्डा अब दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट बन गया है. यह एयरपोर्ट 19 हज़ार एकड़ में फैला है जिसमें साल में करीब 9 करोड़ लोग यात्रा कर सकते हैं. 

अफ़ग़ानिस्तान : जेल के बाहर आतंकी हमला, सात लोगों की मौत, दर्जनों घायल

इसके बाद जानकारी दे दें कि इस एयरपोर्ट से 250 एयरलाइंस 350 से ज्यादा जगहों के लिए उड़ान भरेंगी. हालाँकि इस एयरपोर्ट के कुछ हिस्से अभी भी बाकी हैं जिन पर काम चल रहा है और जल्दी ही पूरा किया जायेगा. एयरपोर्ट का काम पूरा होने के बाद यहां पर छह रनवे और दो टर्मिनल होंगे. इस एयरपोर्ट का इंटीरियर बेहद खूबसूरत है जिसे देखकर आप भी कहेंगे वाकई बेहद शानदार है.

इसकी डिज़ाइन की बात करें तो इसमें तुर्की और इस्लामिक डिजाइन का इस्तेमाल किया गया है और काफी हाई टेक बनया गया है. इसमें कस्टमर्स को मोबाइल एप्लिकेशन और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से सुविधाएं भी दी जाएंगी.

अफ़ग़ान सेना का हेलीकॉप्टर हुआ क्रैश, वरिष्ठ अधिकारी समेत 25 की मौत

इस एयरपोर्ट को बनाने के लिए 25 हज़ार कर्मचारियों को शामिल किया गया है जिसमें 3 हज़ार इंजीनियर और प्रशासनिक स्टाफ शामिल था. इस्तांबुल ग्रैंड एयरपोर्ट के डायरेक्टर जनरल कादरी ने बताया कि इसकी ऑफिशियल ओपनिंग 29 अक्टूबर हो चुकी है लेकिन इसका भव्य उद्घाटन दिसंबर के अंत किया जायेगा. 

खबरें और भी.. 

मलाला को सम्मानित करेगा हावर्ड विश्वविद्यालय

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -