अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है तुलसी की चाय
अर्थराइटिस की समस्या से आराम दिलाती है तुलसी की चाय
Share:

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को पूजनीय माना जाता है. लगभग सभी घरों में तुलसी के पौधे की सुबह शाम पूजा की जाती है. आयुर्वेद में तुलसी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है. इसमें भरपूर मात्रा में औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. अगर आप रोजाना तुलसी की चाय का सेवन करते हैं तो इससे आपका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रहेगा. 

1- जिन लोगों को ब्रोंकाइटिस और अस्थमा की समस्या है उन्हें रोजाना तुलसी की चाय का सेवन करना चाहिए. तुलसी की चाय सांस प्रणाली में राहत प्रदान करती है और कफ कंजंक्शन को दूर करने में मदद करती है.

2- तुलसी की चाय तनाव को दूर करने में भी सहायक होती है. तुलसी की चाय शरीर के अंदर जाकर कोर्टिसोल हार्मोन का स्राव करती है. जिससे तनाव दूर हो जाता है. 

3- अगर आपको ब्लड शुगर की समस्या है तो रोजाना तुलसी की चाय का सेवन करें. तुलसी की चाय वसा के चयापचय को सुविधाजनक बनाने में मदद करती है. जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. 

4- तुलसी में भरपूर मात्रा में यूजेनॉल  होता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके अलावा इसमें एंट्री इफ्लेमेंटरी गुणों की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है जो अर्थराइटिस के दर्द से छुटकारा दिलाने में मदद करती है.

 

कैंसर से बचाव करते हैं करी पत्ते

हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपनाएं ये तरीके

पेट के कीड़ों की समस्या को दूर करते हैं यह घरेलू नुस्खे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -