बारिश के मौसम में बीमारियों से बचाते हैं तुलसी के पत्ते

बारिश के मौसम में बीमारियों से बचाते हैं तुलसी के पत्ते

तुलसी के पौधे को हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. लगभग सभी घरों में तुलसी का पौधा मौजूद होता है, पर क्या आपको पता है तुलसी के पत्ते हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. बारिश के मौसम  में हमारे शरीर को बहुत सारी बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है, पर अगर आप इस मौसम में रोजाना तुलसी के पत्तों का सेवन करते हैं तो बारिश में होने वाली बीमारियों से बच सकते हैं. 

1- बारिश के मौसम में बीमारियों से बचने के लिए रोजाना सुबह तुलसी की चाय बनाकर पियें. तुलसी की चाय का सेवन करने से तनाव और टेंशन दूर रहता है. इसके अलावा रोजाना तुलसी की चाय का सेवन करने से पाचनक्रिया दुरुस्त रहती है और कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है. 

2- अगर आप रोजाना सुबह खाली पेट में एक कप तुलसी की चाय पीते हैं तो इससे आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रहता है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम हो जाता है. तुलसी की चाय पीने से वजन कंट्रोल में रहता है. 

3- तुलसी की चाय का सेवन करने से ब्रेस्ट कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर से भी बचाव होता है. तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. अगर आप रोजाना तुलसी के रस का सेवन करते हैं तो यह आपके तनाव और डिप्रेशन के लेवल को कम करने में मदद करता है. 

4- तुलसी का नियमित सेवन करने से मलेरिया के इंफेक्शन होने का खतरा भी कम हो जाता है.

 

बच्चों की लंबाई बढ़ाने के लिए उन्हें खिलाएं ये आहार

किडनी स्टोन की समस्या से बचाता है अनानास

आंखों की रोशनी को तेज करता है खुबानी का जूस

?