Tulip Festival : ट्यूलिप गार्डन के नाम से भी जाना जाता है कश्मीर
Tulip Festival : ट्यूलिप गार्डन के नाम से भी जाना जाता है कश्मीर
Share:

इस बार गर्मियों की छुट्टियों का आनंद लेना है तो प्लानिंग कश्मीर की कीजिए. जी दरअसल में हम कश्मीर जाने का इसलिए कह रहें है क्योंकि इस बार गर्मी में सबसे ज्यादा खूबसूरत जगह अगर कोई होने वाली है तो वो कश्मीर ही है. इस बार कश्मीर में ट्यूलिप गार्डन में ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन होने वाला है जो हर साल किया जाता है. इस फेस्टिवल को हर साल 25 मार्च से 15 अप्रैल के बीच में मनाया जाता है.

अब तक एशिया का सबसे बड़ा ट्यूलिप गार्डन केवल कश्मीर का ट्यूलिप गार्डन ही माना जाता है. आपको बता दें की यह गार्डन तीन लेवल पर बनाया गया है और 12 हेक्टेयर क्षेत्र में फैले गार्डन में लोग इस वर्ष साठ से अधिक प्रजातियों के 15 लाख ट्यूलिप का आंनद ले सकेंगे. जो बहुत ही शानदार और आकर्षक है. इस गार्डन में तरह तरह के फाउंटेन भी लगाए गए है जो दृश्य को और मनमोहक बनाते है. यहाँ पर एक छोटा सा फ़ूड पॉइंट भी बना है जो दर्शको की सुख-सुविधा को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है.

कश्मीर में इस गार्डन का मजा लेने कई विदेशी और रहवासी जाते है. सभी यहाँ बहुत ही शानदार तरह से एन्जॉय करते है. कश्मीर में ट्यूलिप फेस्टिवल का आयोजन कश्मीर टूरिज्म द्वारा किया जाता है और यह अपने आप में ही बहुत सुहावन होता है. कश्मीर में नीदरलैंड में खिलने वाले सफेद, पीले, नीले, लाल और गुलाबी रंग के ट्यूलिप भी लगाए गए हैं जो नीदरलैंड जैसा माहौल बना रहें हैं.

दरअसल में कश्मीर में नीदरलैंड जैस माहौल इस वजह से बनाया जा रहा हैं क्योंकि भारतभर में सिर्फ कश्मीर ही एकमात्र ऐसा स्थान है जहां पर मार्च से लेकर मई के अंत तक तीन महीनों के दौरान ये फूल अपनी सुंदरता दिखाते हैं. पिछले साल भी कश्मीर में हुए ट्यूलिप फेस्टिवल में काफी लोग आए थे जिसकी वजह से वहां के लोग हैरान रह गए थे.

इसी के चलते कश्मीर के किसानो ने अब ट्यूलिप के फूलों की खेती को ही अपनी कमाई का ज़रिया बना लिया है और वे इसमें कामयाब भी हुए है. कश्मीर अब ट्यूलिप गार्डन की वजह से काफी फेमस हो चुका है और अब इसकी पहचान भी ट्यूलिप गार्डन के नाम से बनती जा रहीं है. कश्मीर को अब लोग ट्यूलिप गार्डन की वजह से और ज्यादा पसंद करने लगे है. इस साल भी अभी से ही कश्मीर में ट्यूलिप गार्डन में ट्यूलिप फेस्टिवल की तैयारियां शुरू हो गई है.

कई लोग अभी से ही कश्मीर पहुँच गए है. इस बार गार्डन में कई बदलाव भी किए गए है जो दर्शको के मन को मोहने में कामयाब होंगे.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -