ट्रम्प ने किया विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को बर्खास्त

Mar 13 2018 08:03 PM
ट्रम्प ने किया विदेश मंत्री  रेक्स टिलरसन को बर्खास्त

अमरीका के राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को बर्ख़ास्त कर दिया है. अमरीका की ख़ुफ़िया एजेंसी सीआईए के मौजूदा निदेशक माइक पॉम्पियो अमरीका के नए विदेश मंत्री होंगे. माइक पॉम्पियो की जगह सीआईए की नई चीफ़ जीना हास्पेल होंगी. डोनल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है कि जीना हास्पेल अमरीका की पहली महिला सीआईए प्रमुख होंगी.

रेक्स टिलरसन दुनिया की बड़ी तेल कंपनियों में से एक एक्सॉन-मॉबिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रह चुके हैं. इस कंपनी का कारोबार दुनिया के दर्जनों देशों में फैला हुआ है और इनमें ऐसे देश भी हैं जिनके साथ अमरीका के संबंध मधुर नहीं रहे हैं. इनमें रूस भी एक है जो तेल निकालने की तकनीक के लिए पश्चिमी देशों पर निर्भर रहता है. क़रीब एक साल पहले जब रेक्स टिलरसन को अमरीका के विदेश मंत्री का पद सौंपा गया था उस समय भी टिलरसन और रूस के संबंधों को लेकर कई तल्ख़ सवाल उठे थे.

हालांकि अमरीकी कैबिनेट ने उस वक़्त दावा किया था कि रेक्स टिलरसन को दूसरे देशों के साथ बातचीत का व्यापक अनुभव है. साथ ही कहा गया था कि तेल कंपनियों को विदेशों में बहुत ही नपी तुली कूटनीतिक नीतियां अपनानी होती हैं और संभवत यही कारण भी था कि ट्रंप ने अपने विदेश मंत्री के तौर पर टिलरसन को चुना था.

जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे छोटे और खूबसूरत देश

जानिए कौन से हैं दुनिया के सबसे प्राचीन और खूबसूरत शहर

जतिन मेहता ने 6700 करोड़ की धोखाधड़ी की - कांग्रेस