ट्रंप ने बढ़ाई एच1-बी वीजा होल्डर की मुश्किलें
ट्रंप ने बढ़ाई एच1-बी वीजा होल्डर की मुश्किलें
Share:

अमेरिका में वीज़ा को लेकर बनाये गए कानूनों को सख्त किये जाने का सिलसिला थमा नहीं है. राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार एच-1बी वीजा होल्डर के लिए नियम कड़े करने में जुटे हुए हैं. इसी दिशा में उन्होंने अब एक और कड़ा कदम उठाने की तैयारी कर ली है. ट्रंप सरकार एच1-बी वीजा होल्डर के स्पाउस (जीवनसाथी) के लिए अमेरिका में कानूनी तौर पर काम करने पर रोक लगाने की तैयारी कर रही है.  इस फैसले का सबसे ज्यादा असर भारतीयों पर पड़ेगा.

अमेरिका की संघीय एजेंसी के एक वरिष्ठ अध‍िकारी ने लॉमेकर्स को इसकी जानकारी दी है. दरअसल ट्रंप सरकार इस कड़े प्रावधान के जरिय ओबामा एरा के नियम को खत्म करना चाहती है. इस नये नियम का असर 70 हजार से ज्यादा एच-4 वीजा होल्डर पर पड़ सकता है. जिन्हें यहां वर्क परमिट हासिल हुआ है. एच-4 वीजा   एच-1बी वीजा होल्डर्स के जीवनसाथी को जारी किया जाता है. इन वीजा को लेने वाले उन लोगों के स्पाउस होते हैं, जो एच-1बी वीजा के बूते यहां काम करने के लिए पहुंचते हैं. इनमें भारतीय सबसे ज्यादा संख्या में शामिल हैं. दरअसल जब बराक ओबामा अमेरिका के राष्ट्रपति थे, तब उन्होंने एच-4 वीजा की व्यवस्था को लागू किया था.

ट्रंप प्रशासन इस प्रावधान को खत्म करने की योजना बना रहा है. यूएएस सिटीजनशिप एंड इमिग्रेशन सर्विसेस (यूएससीआईएस) के डायरेक्टर फ्रांसिस सिस्ना की मानें तो इन गर्मियों के आख‍िर तक इस संबंध में औपचारिक आदेश जारी किया जा सकता है. उन्होंने यह बात सीनेटर चुक ग्रासले को भेजे पत्र में कही है. बहरहाल ये नए नियम भारतीयों सहित कई गैर अमरीकी मूल के लोगों के लिए तकलीफ का सबब साबित होंगे.

चीन: SEO बैठक में सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान को लताड़ा

चीन में आग लगने से 18 लोगों की मौत

नॉर्थ कोरिया पर लगे प्रतिबंधों को जारी रखेगा अमेरिका

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -