वैज्ञानिकों ने खोजा एलियन्स का ग्रह
वैज्ञानिकों ने खोजा एलियन्स का ग्रह
Share:

वैज्ञानिकों ने एक ऐसे ग्रह की खोज की है जहां प्राणियों का अस्तित्व मौजूद होने की आशंका जताई गयी है. वैज्ञानिकों ने कम घनत्व वाले एक एक्सोप्लैनेट (बाहरी ग्रह) पर कई धातुएं और पानी मौजूद होने की पुष्टी की है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस ग्रह का नाम डब्ल्यूएएसपी-127बी है और यह बृहस्पति ग्रह से 1.4 गुना बड़ा है. वैज्ञानिकों का कहना है कि इतने कम घनत्व वाला ग्रह अब तक खोजे गए हजारों बाहरी ग्रहों में एकलौटा है.

इस ग्रह के बारे में ब्रिटेन स्थित यूनिवर्सिटी ऑफ कैंब्रिज और स्पेन के इंस्टीट्यूट डी एस्ट्रोफिसिया डी कैनेरियास के वैज्ञानिकों ने की है. वैज्ञानिकों ने इस ग्रह की जानकारी ग्रैन टेलीस्कोप कैनेरियास का इस्तेमाल कर के जुटाई है. जानकारी के मुताबिक इस इस ग्रह के वातावरण में क्षारीय धातु के साथ सोडियम, पोटैशियम और लीथियम भी पाया गया है. इसके अलावा यहां पानी की उपस्थिति के संकेत भी मिले है.

वैज्ञानिकों का कहना है कि सोडियम और पोटैशियम की उपस्थिति यह दर्शाती है कि इस ग्रह का वायुमंडल साफ़ है. वैज्ञानिकों का कहना है डब्ल्यूएएसपी-127बी ग्रह जिस तारे के इर्द गिर्द घूम रहा है उसपर भी लीथियम काफी मात्रा में उपलब्ध है, जिसकी मदद से ग्रहों के निर्माण की प्रक्रिया का पता लगाया जा सकता है.

 

7.5 लाख रुपये में बिका भारतीय रेस्तरां का मेन्यू कार्ड

यह है क्रिस्टियानो रोनाल्डो का चट्टानी बॉडीगार्ड

भगवान शिव को अर्पित करें ये फूल, मिलेगा मनचाहा वर

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -