फ्रांस और भारत के बीच कुल 14 करार
फ्रांस और भारत के बीच कुल 14 करार
Share:

दिल्ली : फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों चार दिवसीय दौरे पर शुक्रवार रात भारत पहुंच गए है. आज सुबह राष्ट्रपति रामनाथ कोविद से उनकी मुलाकात हुई जिसके बाद उन्हें भारत सरकार की ओर से गॉड ऑफ़ ऑनर दिया गया. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद एयरपोर्ट पहुंच कर स्वागत किया. पीएम मोदी ने मैक्रों का गले लगाकर स्वागत किया. मैक्रों की इस यात्रा के साथ ही दोनों देशों की दोस्ती का एक नया दौर शुरू होने जा रहा है.

मैक्रों की इस यात्रा के दौरान आज दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों जैसे उच्च शिक्षा, गृह ,विदेश, मानव संसाधन, रेलवे ,पर्यावरण, अतंरिक्ष आदि पर समझौते हुए. दोनों देशों के बीच कुल 14 करार हुए .


 गौरतलब है की भारत आने से पहले फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने अपने एक बयान में राफेल डील का जिक्र करते हुए कहा था कि यदि भारत सरकार डील पर उठ रहे प्रश्नों के जवाब के लिए विपक्ष के साथ कुछ गोपनीय दस्तावेज भी साँझा करे तो उसके लिए फ़्रांस उसके साथ है. इस डील से दोनों देशो को फायदा हुआ है और सरकार कि जवाबदेही पर सौदे से जुडी गोपनीय बाटे भी सार्वजानिक कि जा सकती है जिसमे फ़्रांस खुद भारत का सहयोग करेगा.  

फ्रांस के राष्ट्रपति को गॉड ऑफ़ ऑनर

दो लोकतंत्रीय देशों के ऐतिहासिक संबंध - मैक्रों

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -