सिंघाड़े के सेवन से ठीक हो जाती है टॉन्सिल की समस्या
सिंघाड़े के सेवन से ठीक हो जाती है टॉन्सिल की समस्या
Share:

कई बार जुकाम होने पर गले में टॉन्सिल की समस्या हो जाती है, टॉन्सिल की बीमारी में गले के दोनों तरफ मांस की एक गांठ बन जाती है. जिसके कारण गले में तेज दर्द, सूजन, चुभन और बोलने में दिक्कत आने लगती है. टॉन्सिल का कारण इंफेक्शन, बैक्टीरिया, गलत खानपान और मौसम में बदलाव हो सकते हैं.कभी-कभी आयोडीन की कमी, ठंडी चीजें खाना, धूल मिट्टी आदि भी टॉन्सिल की बीमारी का कारण बन सकते हैं. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनके इस्तेमाल से आप टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. 

1- अगर आपको टॉन्सिल्स की समस्या है तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए काली मिर्च के कुछ दानों को लेकर थोड़े से पानी में डाल दे. अब इस पानी को उबलने के लिए रख दें, जब यह पानी उबलने लगे तो इसमें तुलसी के कुछ पत्ते डालकर अच्छे से उबाल लें, जब यह पानी आधा हो जाए तो इसमें थोड़ा सा दूध डालकर रात में सोने से पहले इसका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी टॉन्सिल्स की समस्या ठीक हो जाएगी. 

2- दालचीनी और शहद के सेवन से भी टॉन्सिल की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, दालचीनी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं, अगर आप दालचीनी के पाउडर को शहद के साथ मिलाकर दिन में दो या तीन बार सेवन करते हैं, तो आपकी टॉन्सिल की समस्या दूर हो जाती है. 

3- हल्दी में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं. जो इस समस्या से छुटकारा दिलाने का काम करते हैं. टॉन्सिल की समस्या होने पर थोड़ी सी हल्दी, काला नमक और काली मिर्च को एक ग्लास पानी में डालकर उबाल लें. इस पानी से दिन में दो बार गरारे करें. ऐसा करने से आपकी टॉन्सिल्स की समस्या दूर हो जाएगी. 

4- सिंघाड़े के सेवन से भी टॉन्सिल्स समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. सिंघाड़े में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है, जो टॉन्सिल की समस्या को दूर करने का काम करता है. टॉन्सिल्स की समस्या होने पर सिंघाड़े का सेवन करें, इसके सेवन से टॉन्सिल की समस्या ठीक हो जाएगी, और आपके शरीर में आयरन की कमी भी पूरी हो जाएगी.

 

सर्वाइकल के दर्द से छुटकारा दिलाते हैं ये घरेलु नुस्खे

लीवर को स्वस्थ रखती है अजवाइन

कैविटी की समस्या से छुटकारा दिलाती है हींग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -