तंबाकू सेवन से बढ़ रहे कैंसर के रोगी
तंबाकू सेवन से बढ़ रहे कैंसर के रोगी
Share:

तंबाकू, तंबाकू एक ऐसा पदार्थ है जो पहले तो बेहद सुकून देता है लेकिन बाद में यह शरीर को खोखला करने लगता है। यही नहीं तंबाकू से होने वाला नकारात्मक प्रभाव काफी गंभीर होता है, विश्वभर में तंबाकू से बड़े पैमाने पर लोग काल के गाल में समा जाते हैं। प्रतिवर्ष तंबाकू से 6 से 8 लाख लोगों की मौते हो जाती हैं। कई तो ऐसे हैं जो तंबाकू से होने वाले मुख कैंसर का सामना करने को लेकर मजबूर हैं। कई बार तंबाकू से महिलाओं को भी कैंसर का खतरा अधिक रहता है। 

तंबाकू का सेवन कम होने की बजाय लगातार बढ़ता जा रहा है अब तो पानपराग, पान मसाला गुटखा आदि में भी तंबाकू बड़ी मात्रा में उपयोग में लाया जाता है। क्रोनिक ब्रोंकाइटिस और एम्फीसेमा के साथ कई ऐसी बीमारियां हैं जो धूम्रपान करने वालों को होती हैं। इस तरह की बीमारियां ऐसी होती हैं जो कभी ठीक न होने वाली होती है। इनके कारण सांस लेना भी काफी मुश्किल हो जाता है। फेफड़ों में रूकावट के चलते सांस लेने में परेशानी भी होने लगती है। 

कोरोनरी हार्ट डिसीज के दौरान धूम्रपान करने से रक्त में कोलेस्ट्राॅल की मात्रा बढ़ गई वहीं उच्च रक्तचाप की परेशानी भी सामने आ गई, धूम्रपान करने वालों को कई बार धूम्रपान करने वालों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना भी रहती है। यही नहीं धूम्रपान करने वालों के पैरों की नसों में थक्के की रूकावट आने का जोखिम भी अधिक होता है। मरीज पैरों की नस के ही साथ थक्के की रूकावट के प्रारंभिक चिन्ह पर ध्यान नहीं देते हैं जिसके चलते गैंगरीन की आशंका भी अधिक रहती है। 

दूसरी ओर दिमाग के मामले में मरने वालों में 11 प्रतिशत मरीज धूम्रपान करने वाले कहे जा रहे हैं। दूसरी ओर सिगरेट पीने का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यही नहीं फेफड़े का कैंसर होने की संभावना भी अधिक बढ़ रही है। तंबाकू से निकोटीन और इसके सहायक पदार्थ के कारण तंबाकू सेवन करने वाला व्यक्ति रोगग्रस्त हो जाता है। 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -