गर्म पानी के साथ किशमिश का सेवन लीवर के लिए फायदेमंद
गर्म पानी के साथ किशमिश का सेवन लीवर के लिए फायदेमंद
Share:

ये बात तो सभी जानते है की ड्राई फ्रूट्स हमारी सेहत के लिए कितने फायदेमंद होते है, पर अगर आप सभी ड्राई फ्रूट्स का सेवन नहीं कर सकते है तो केवल किशमिश का सेवन करे, इससे आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे मिल सकते है, आज हम आपको किशमिश के कुछ घरेलु नुस्खों के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप कई बीमारियों से बचे रह सकते है. नियमित रूप से सुबह खाली पेट में गर्म पानी के साथ किशमिश का सेवन करने से आपकी सेहत को बहुत सारे फायदे मिल सकते है.

1- किशमिश में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, बी-कॉम्प्लेक्स और सेलीनियम मौजूद होते है, जो लीवर के लिए बहुत फायदेमंद होते है, सुबह खाली पेट में गर्म पानी के साथ किशमिश का सेवन  करने से लीवर मजबूत होता है और बॉडी की इम्युनिटी पावर भी स्ट्रांग हो जाती है.

2- आँखों के लिए भी किशमिश का सेवन बहुत फायदेमंद होता है, इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए मौजूद होता है जो आँखों को स्वस्थ रखने के साथ आँखों की रौशनी को भी तेज करने का काम करता है. इसके सेवन से रतौंधी और आंखों के कमजोर मसल्स को भी आराम मिलता है.

3- जिन लोगों को कब्ज की समस्या है उन्हें सुबह खाली पेट में गर्म पानी के साथ किशमिश का सेवन करना चाहिए, लगातार आठ दिनों तक ऐसा करने से पाचन क्रिया दुरुस्त होती है और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है.

 

गठिया की बीमारी से छुटकारा दिलाते है ये घरेलु नुस्खे

पेट के लिए फायदेमंद होती है लेमन ग्रास

शुगर को कण्ट्रोल करने के लिए करे भांग की एक पत्ती का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -