इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना है तो अपनाएं ये तरीके

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना है तो अपनाएं ये तरीके

एक स्वस्थ शरीर के लिए इम्यून सिस्टम का मजबूत होना बहुत जरूरी होता है. इम्यून सिस्टम मजबूत होने से हमारे शरीर को किसी भी प्रकार की बीमारियों के होने का खतरा नहीं रहता है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए सही डाइट और हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है. आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकते हैं. 

1- इम्यूनिटी का 80% केंद्र आंत होती है. इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए आँतों का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है. अधिक मात्रा में चीनी, नमक, रिफाइंड तेल, ट्रांस फैट  का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. इसलिए अगर आप इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाना चाहते हैं तो इन चीजों का सेवन ना करें. 

2- अपने खाने में पोषक तत्व जैसे- विटामिंस, मिनरल्स आदि को शामिल करें. इन चीजों की कमी होने पर इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है. 

3- स्वस्थ शरीर के लिए नींद का पूरा होना बहुत जरूरी होता है. इसलिए कम से कम 8 घंटों की नींद जरूर ले. ऐसा करने से इम्यून सिस्टम मजबूत हो जाएगा और आपको तनाव की समस्या से भी छुटकारा मिलेगा. 

4- फल और सब्जियां इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इसलिए अपने खाने में ताजे फल और हरी सब्जियों को शामिल करें.

 

महिलाओं को सेहतमंद रखते हैं यह टिप्स

हड्डियों को कमजोर बना सकते हैं ये फूड्स

जानिए क्या है रसगुल्ले के स्वास्थ्य लाभ

?