बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन

बारिश के मौसम में स्वस्थ रहने के लिए करें इन चीजों का सेवन

बारिश का मौसम सभी लोगों को बहुत पसंद होता है. इस मौसम में चारों तरफ हरियाली ही हरियाली नजर आती है, पर बारिश के मौसम में बीमारियां और इंफेक्शन होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है. इसी वजह से इस मौसम में खानपान का खास ध्यान रखने की जरूरत होती है. बारिश के मौसम में अगर आप संतुलित आहार का सेवन करते हैं तो सभी प्रकार की बीमारियों से बच सकते हैं. 

1- लीची खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है . इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी कांपलेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन और मिनरल्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. नियमित रूप से लीची का सेवन करने से इम्यूनिटी, मोटापा, पानी की कमी और कैंसर जैसी बीमारियों से बचाव होता है. इसके अलावा रोजाना लीची का सेवन करने से गले की खराश और पेट से जुड़ी समस्याओं से भी आराम मिलता है. 

2- आलूबुखारा में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, मैगनीज, कॉपर, आयरन, पोटेशियम और फाइबर मौजूद होते हैं. इसके अलावा आलूबुखारा में एंटीऑक्सीडेंट्स की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो शरीर को स्वस्थ रखने में सहायक होते हैं. रोजाना आलूबुखारे का सेवन करने से तनाव कम होता है और कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाव होता है. 

3- अनार हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. बारिश के मौसम में रोजाना अनार का सेवन करने से शरीर हमेशा स्वस्थ रहता है. अनार का सेवन करने से फाइबर और विटामिन सी की कमी दूर हो जाती है. 

4- चेरी भी बारिश के मौसम में खाया जाने वाला फल होता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, विटामिन B. विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, फास्फोरस की भरपूर मात्रा पाई जाती है. बारिश के मौसम में चेरी का सेवन करने से आप हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं.

 

पेट के बल सोने से हो सकता है सेहत को नुकसान

सेहतमंद रहने के लिए दूध के साथ करें इन चीजों का सेवन

कैल्शियम की कमी को दूर करते हैं ये आहार

 

?