बालों को झड़ने से बचाने के लिए करें अपने खानपान में सुधार

बालों को झड़ने से बचाने के लिए करें अपने खानपान में सुधार

लड़कियां अपने बालों को लंबा घना और खूबसूरत बनाने के लिए तेल शैंपू, मेहंदी, अंडा और महंगे-महंगे हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं, पर क्या आपको पता है कि बालों को खूबसूरत बनाने के लिए इन सभी चीजों के साथ-साथ स्वस्थ खान-पान का होना भी जरूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपके बाल लंबे खूबसूरत और मजबूत हो जाएंगे. 

1- अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाने के लिए नियमित रूप से अखरोट का सेवन करें. अखरोट में भरपूर मात्रा में बायोटिन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में सहायक होता है. इसके अलावा रोजाना अखरोट का सेवन करने से रूसी की समस्या दूर हो जाती है. 

2- हरी सब्जियां जैसे- पालक, ब्रोकली और अन्य हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो बालों की जड़ों को मजबूत बनाने का काम करती है. अगर आप अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो अपने खाने में हरी सब्जियों के साथ-साथ स्प्राउट्स को भी शामिल करें. 

3- स्वस्थ और खूबसूरत बाल पाने के लिए रोजाना दूध और नारियल पानी का सेवन करना फायदेमंद होता है. दूध में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो बालों को झड़ने से बचाती है और नारियल पानी शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. जिससे डैंड्रफ की समस्या से बचाव होता है.

 

चेहरे के अनवांटेड हेयर्स दूर करते हैं यह तरीके

चेहरे के रोम छिद्रों से गंदगी साफ करने के लिए रोज करें यह काम

पपीते के बीजों से पाएं गोरी और दमकती हुई त्वचा

?